सुनकर नहीं होगा यकीन लेकिन हर गैस सिलेंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट, ऐसे करें चेक…

क्या आप जानते हैं कि जिस एलपीजी गैस सिलेंडर को आप यूज कर रहे हैं वो इस्तेमाल लायक है या नहीं? यदि आप नहीं जानते तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसे जानने की प्रॉसेस। एलपीजी गैस सिलेंडर तो हर घर में इस्तेमाल होता है लेकिन इससे जुड़ी सावधानियों की जानकारी सभी को नहीं होती। हर एलपीजी गैस सिलेंडर के इस्तेमाल की एक अवधि होती है। इस अवधि के बाद सिलेंडर की टेस्टिंग करवानी होती है। यदि टेस्टिंग में यह इस्तेमाल के योग्य नहीं रहता है तो इसे मार्केट से हटा दिया जाता है।

किसी भी नए एलपीजी गैस सिलेंडर की 10 से 15 साल में टेस्टिंग करवानी होती है। वहीं पुराने सिलेंडर की हर 5 साल में टेस्टिंग करवानी जरूरी है। वैसे तो खुद एजेंसी ही इसकी टेस्टिंग करती है लेकिन कई बार धोखे से ऐसे सिलेंडर मार्केट में आ जाते हैं।

सिलेंडर के ऊपरी हिस्से में होने वाली 3 पट्टियों में से एक पर कोड लिखा होता है। यह A,B,C या D से शुरू होता है। आगे इसमें कोई नंबर होते हैं जैसे 05। A यानी मार्च (फर्स्ट क्वार्टर), B यानी जून (सेकंड क्वार्टर), C यानी सितंबर (थर्ड क्वार्टर), D यानी दिसंबर (फोर्थ क्वार्टर)। किसी सिलेंडर पर D-06 लिखा है तो इसका मतलब है दिसंबर 2006। यानी इसके बाद इसकी टेस्टिंग करवानी जरूरी है।

Back to top button