जानिए सबसे पावरफुल पासपोर्ट में कहां पर है भारत, पहला नाम देखकर रह जाएंगे हैरान

दुनिया के अधिकतर देशों में घूमने के लिए पासपोर्ट की जरूरत होती है। हेनले पासपोर्ट ने दुनिया के सबसे प्रभावशाली पासपोर्ट्स की लिस्ट जारी की है। किसी पासपोर्ट से कितने देशों में वीजा फ्री एंट्री या वीजा ऑन अराइवल मिलता है, इस आधार पर यह रैंकिंग जारी की जाती है।

पासपोर्ट

जापान के पासपोर्टधारकों के लिए दुनिया के सबसे ज्यादा देशों के दरवाजे खुले हुए हैं। अगर आपके पास जापान का पासपोर्ट है तो दुनिया के करीब 191 देशों में आपको वीजा फ्री एंट्री या वीजा ऑन अराइवल एंट्री देता है।

Also Read : योगी सरकार का बड़ा संकेत, UP के बड़े शहरों में लागू हो सकता है पुलिस कमिश्नरी सिस्टम

इस लिस्ट में एशिया का दबदबा है। सिंगापुर 190 के स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर है तो दक्षिण कोरिया और जर्मनी 189 के स्कोर के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर काबिज हैं।

Also Read : जानें ये 17 साल का लड़का अकेले कैसे बना Oyo Rooms का मालिक, आज इसके पास है इतने करोड़ की संपत्ति

यूरोपीय देशों ने शीर्ष 10 में अच्छी खासी जगह बनाई है। फिनलैंड और स्पेन नंबर चार पर हैं, लग्जमबर्ग और डेनमार्क पांचवें स्थान पर और स्वीडन और फ्रांस 6वें स्थान पर हैं।

Also Read : ऑफिस में काम करने वाली हर महिला को देखना चाहिए ये वीडियो, देखे कैसे उनके पीठ पीछे…

हालांकि, अमेरिका और यूके की रैंकिंग में गिरावट आई है। दोनों संयुक्त रूप से 8वें स्थान पर हैं जबकि पांच साल पहले 2015 में ये देश नंबर वन पर थे। ब्रेग्जिट को लेकर बनी आशंका इसकी एक बड़ी वजह है।

Also Read : इस वीडियो ने हिला के रख दी पूरी सोशल मीडिया, बिल्डिंग की खिड़की से निकलकर बच्ची ने की ऐसी हरकत और..

वहीं बात करें भारत की तो भारत की भी पासपोर्ट रैंकिंग में दो स्थानों की गिरावट आई है। 2020 की रैकिंग में भारत 84वें स्थान पर आ गया है।

Back to top button