रेप के बाद लड़की सड़क पर मांगती रही लोगों से मदद, लेकिन लोगों ने किये ऐसे-ऐसे कमेंट सुनकर आ जाएगा गुस्सा

एक रेप विक्टिम लड़की अगर सड़क पर अनजान लोगों से मदद मांगती है तो क्या हो सकता है? क्या लोग मदद करने से पहले उसके कपड़ों पर भी गौर करेंगे? क्या स्कर्ट और टॉप में होने पर उसे बुरी नजरों से देखा जाएगा? क्या रेप विक्टिम को शेम किया जाता है? इन्हीं सवालों के जवाब देता एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. 

अबाद नाम के एनजीओ के इस वीडियो में एक ‘रेप पीड़ित लड़की’ को सड़क पर मदद मांगते, एक के बाद दूसरे लड़कों के पास जाते दिखाया गया है. लेकिन उसे जो रेस्पॉन्स मिलता है, उससे सोसाइटी पर कई सवाल खड़े होते हैं. 

लड़के के साथ 3 लडकियों ने किया रेप, मन भर गया तब खेत में ले जाकर नग्न अवस्था किया कुछ ऐसा देख आ जाएगी शर्म

एक शख्स लड़की से सवाल करता है- क्या तुम ड्रग्स ली हुई हो? एक दूसरा शख्स कहता है- मेरी बहन कभी इस तरह की ड्रेस नहीं पहनेगी. 

फेसबुक पर इस वीडियो को 20 दिनों में कम से कम 20 लाख लोग देख चुके हैं. इस वीडियो ने रेप पीड़ित महिलाओं के साथ किए जाने वाले सलूक को लेकर बहस छेड़ दी है. 

एक आदमी वीडियो में लड़की से कहता है- क्या किसी ने तुम्हें नुकसान पहुंचाया है, मेरे पास आओ, डरो नहीं… जबकि एक लड़का उसे अपना जैकेट देता हुआ दिखाई देता है. एक महिला भी मदद करती है. लेकिन ज्यादातर लोगों ने लड़की पर ही सवाल उठाए हैं.

एक अन्य शख्स महिला को कहता है- क्या तुम नशे में हो? एक अन्य व्यक्ति कहता है कि वह सिर्फ एक वेश्या है, बस किसी ने उसे फेंक दिया है… इसलिए वह चिल्ला रही है… 

क्या है वीडियो की हकीकत: वीडियो में लड़की रेप विक्टिम का ऐक्ट कर रही है. लेकिन लोगों के रिएक्शन सच्चे हैं. यह सोशल एक्सपेरिमेंट लेबनान में किया गया है.

इस वीडियो को शेयर करते हुए अबाद एनजीओ ने लिखा- क्या होता है कि जब सड़कों पर एक रेप विक्टिम मदद मांगने जाती है? किस पर शर्मिंदा होना चाहिए?

इस वीडियो में मनल नाम की महिला ने रेप विक्टिम का किरदार अदा किया है. एनजीओ ने कहा है कि इसका उद्देश्य लोगों की वास्तविक प्रतिक्रियाओं को समाज के सामने लाना है. 

 

 

Back to top button