रात को सोते समय गलती से भी अपने पास न रखे ये 10 चीजे, वरना हमेशा के लिए हो जाओगे बर्बाद

जिस तरह से इंसान के लिए दुनिया के सारे काम जरुरी होते हैं, वैसे ही उसके लिए नींद भी एक जरुरी है। हालांकि, कुछ लोग नींद को सुख और दुख से भी जोड़कर देखते हैं। कहा जाता है कि अच्छी नींद किस्मत वालों को नसीब होती है। एक अमीर आदमी हो सकता है सारी सुख सुविधाएं होने के बाद भी रात भर चैन से सो न पाता हो, लेकिन एक गरीब आदमी कुछ न होते हुए भी दिन भर काम करने के बाद चैन की नींद सो जाता है। लेकिन, चाहे अमीर हो या चाहे गरीब हो कुछ ऐसी बातें हैं जो सोते वक्त ध्यान में रखी जानी आवश्यक हैं।

भूलकर भी सोते समय पास न रखें ये चीजें –

सोते समय कभी भी अपने पर्स अपने सिरहाने नही रखना चाहिए। इससे अनावश्यक चीजों पर खर्च बढ़ता है और धन की हानि होती है।

सोते समय अपने सिरहाने के पास पानी भूलकर भी नही रखना चाहिए। कहा जाता है कि इससे चन्द्रमा प्रभावित होता है और मनोरोग जैसी समस्याएं पैदा होती हैं।

अगर आपके हाथ की इस अंगुली पर है सफेद दाग, तो हो जाओ सावधान वरना…

सोने और चांदी से बने जेवरात आपने पास रखकर न सोये, क्योंकि इससे मनुष्य का भाग्य कमजोर होता है।

अगर आप लोहे के अतिरिक्त किसी अन्य धातु की चाबी पास रखकर सोते हैं तो इससे घर में चोरी का खतरा बढ़ जाता है।

देखा जाता है कि कुछ लोग सोते समय अपने तकिए के नीचे अखबार और मैगजीन रखकर भी सोते हैं। पढ़ने-लिखने की चीजें नही रखनी चाहिए।

रात को सोते समय मोबाइल अपने पास नही रखना चाहिए। मोबाइल या किसी भी गेजेट्स को पास रखकर सोना काफी नुकसानदेह हो सकता है।

ऐसी मान्यता है कि कभी भी रात को सोते समय सिरहाने के पास तेल रखने से मनुष्य का जीवन कठीनाईयों से भर जाता है और उसे कभी शांति नही नसीब होता है।

सोते समय लगती से भी अपने पास या जिस बिस्तर पर सो रहे हैं उसके नीचे या जूतें चप्पल न रखें। माना जाता है कि इससे स्वस्थ्य संबंधी परेशानियाँ पैदा होती है।

सोते समय सिरहाने के पास नमक रखने की गलती कभी नही करनी चाहिए। क्योंकि बिस्तर और सिरहाने पर नमक रखकर सोने से रखने से रिश्तों में लड़ाई झगड़े बढ़ते हैं।

वास्तु के अनुसार सोते समय सिरहाने के पास कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश आसान हो जाता है। साथ ही इससे धन और जन की हानि का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, इससे किस्मत भी इंसान से रुठ जाती है।

Back to top button