राजस्थान के इन 3 ऑफबीट ट्रेवल डेस्टिनेशन्स को विजिट करना है बेहद एक्साइटिंग

राजपूतानी आन-बान-शान वाला राजस्थान पूरी दुनिया के सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहां पुराने महलों और उनकी वास्तुकला को देखना अपने आप में एक्साइटिंग एक्सपीरियंस है। यहां की जीवंत संस्कृति और ट्रडीशनल लाइफस्टाइल महिलाओं को विशेष रूप से अपनी तरफ आकर्षित करता है। अगर आप राजस्थान के जयपुर, उदयपुर जैसे पॉपुलर डेस्टिनेशन्स की सैर कर चुके हैं और नई ऑफबीट जगहों पर जाने के लिए उत्सुक हैं तो आपको यहां के इन 3 जगहों को विजिट जरूर करना चाहिए।

कुंभलगढ़ यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेड साइट्स में शुमार है। इस शहर में आपको घूमने और एक्साइटिंग एक्टिविटीज का मजा लेने के लिए कई ऑप्शन्स मिलते हैं। यहां के पहाड़ी इलाके में आप जिपलाइनिंग का मजा ले सकती हैं। यह जगह उदयपुर से महज 85 किमी दूर है। इसके पास ही स्थित कुंभलगढ़ वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी में आपको हाइना, स्लॉथ बियर, तेंदुआ और दुर्लभ प्रजाति के चिंकारा देखने को मिलते हैं।

यहां पर नाइट टूर विशेष रूप से काफी रोमांचक होते हैं। यहां आप फतेह सफारी लॉज में ठहर सकती हैं, जहां परिवार के ठहरने के लिए बुटीक होटल की व्यस्था है। यहां से आसपास के नजारे देखना बहुत हसीन लगता है। 36,000 फीट की ऊंचाई पर बसे इस खूबसूरत इलाके से अरावली के पहाड़ नजर आते हैं और इसी के आगे नारलई का इलाका शुरू होता है।

अगर आप जोधपुर हाईवे पर स्थित उदयपुर के चतुरमुख जैन टैंपल को विजिट करने के बारे में सोच रही हैं तो यहां से Narlai कस्बा बहुत नजदीक है। इस इलाके को विजिट करते हुए आप यहां के Rawla Narlai में ठहर सकती हैं, जो हैरिटेज होटल है।

नारलाई गांव में 16वीं सदी की एक बावड़ी है। इस बावड़ी के आसपास के खूबसूरत नजारों को निहारना और यहां के लजीज व्यंजनों का स्वाद चखना महिलाओं के लिए बेहद यादगार अनुभव हो सकता है

Back to top button