ये है संसार के ऐसे अजीबो-गरीब कानून, जिनके बारें में जानकार आप रह जाएंगे हैरान!

यदि हम कानूनों की बात करे तो इस संसार में ऐसे-ऐसे अजीब कानून है जिनके बारें में जानकार हम हैरान रह जाएंगे। इस तरह यहां हम आपको कुछ ऐसे ही कानूनों के बारें में जानकारी देने जा रहे है। 

यहां हंसना जरूरी ये है संसार के ऐसे अजीबो-गरीब कानून, जिनके बारें में जानकार आप रह जाएंगे हैरान!

इटली के मिलान प्रांत के निवासियों को हमेशा मुस्कुराते रहना पड़ता है। ऐसा नहीं करने पर उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है। हालांकि अस्पताल और अंतिम संस्कार में जाने वालों को इस नियम से छूट है। 

कपड़े सुखाने पर सजा  ये है संसार के ऐसे अजीबो-गरीब कानून, जिनके बारें में जानकार आप रह जाएंगे हैरान!

अमेरिका के मिनीसोटा में अगर एक ही रस्सी महिला और पुरुष के अंडरवियर एक साथ सुखाने पर सजा का प्रावधान है। ये सुनने में थोड़ा अजीब जरूर है लेकिन वहां कानून में ऐसी व्यवस्था है। 

इंटरनेट उपयोग की मनाहीये है संसार के ऐसे अजीबो-गरीब कानून, जिनके बारें में जानकार आप रह जाएंगे हैरान!

नकल उतारने की सजा ये है संसार के ऐसे अजीबो-गरीब कानून, जिनके बारें में जानकार आप रह जाएंगे हैरान!

फ्लोरिडा के मियामी में जानवरों की नकल उतारना गैर कानूनी है। ऐसा करने पर सजा हो सकती है। अमेरिका के ओकलाहामा में कुत्ते की तरफ मुंह चिढ़ाने पर जेल तक हो सकती है। 

यहां च्युंगम चबाना मनाये है संसार के ऐसे अजीबो-गरीब कानून, जिनके बारें में जानकार आप रह जाएंगे हैरान!

सिंगापुर में च्युंगम चबाने पर पाबंदी है। हालांकि 2004 में चिकित्सकीय कारणों से यहां कुछ लोगों को च्युंगम चबाने की छूट दी गई। हालांकि इन लोगों को भी च्युंगम डॉक्टर से खरीदना पड़ता है। 

ऊंची हील पहनना मना 

ये है संसार के ऐसे अजीबो-गरीब कानून, जिनके बारें में जानकार आप रह जाएंगे हैरान!
कैलिफोर्निया के कारमेल में ऊँची हील पहनना मना है, क्योंकि यहां की सड़कों पर ऊंची हील्स पहन कर नहीं चला जा सकता है। कॉबलस्टोन की सड़कों पर पत्थरों के बीच गैप है। उनमें निकले पौधों में कोई भी फंसकर गिर सकता है।

Back to top button