यूपी चुनाव पर मोदी सरकार की सबसे बड़ी चोट; नोट के बदले वोट लेकिन….

जी हाँ!! यूपी चुनाव को मद्दे नजर रखते हुए मोदी सरकार ने एक करारी चोट दी है जिससे पैसा देकर वोट खरीदने वाला सिस्टम लगभग पूरी तरह से खत्म हो जायेगा| 500-1000 बैन के बाद मोदी सरकार ने कालेधन को बैंकों में जमा करने से रोकने के लिए बड़ा एक्शन लिया है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में इस बात विस्तृत जानकारी दी।

 यूपी चुनाव पर मोदी सरकार की सबसे बड़ी चोट; नोट के बदले वोट लेकिन....

यह भी पढ़ें:- बड़ा खुलासा: मोदी सरकार ने पाकिस्तान के बाद चीन पर कराया सर्जिकल स्ट्राइक

यूपी चुनाव पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला

उन्होंने कहा, ‘हमारी रिपोर्ट के मुताबिक बहुत से लोग नोट की अदला-बदली के लिए बार-बार बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं। इनमें वो लोग ज्यादा हैं, जो कालेधन को सफेद करना चाहते हैं।’ दास के मुताबिक, लोगों के समूह को इस काम में लगाया गया है। उन्हें इसके बदले बाकायदा पैसे दिए जा रहे हैं। लोगों का यह समूह बैंकों में बार-बार लाइन लगा रहा है। इससे आम लोगों को खासी दिक्कत हो रही है।

हालांकि सरकार का दावा है कि अब इस दिक्कत का भी तोड़ निकाल लिया गया है। शक्तिकांत दास ने बताया अब बैंकों में पैसों की अदला-बदली के पास सम्बन्धित व्यक्ति के शरीर पर एक मार्क लगा दिया जाएगा। यह वैसा ही होगा, जैसा चुनाव में लगाया जाता है। उन्होंने बताया कि यह नियम आज से लागू कर दिया गया है। देश के कुछ अहम शहरों में इसकी शुरुआत की गई है। जल्द ही यह पूरे देश में लागू हो जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि जनता की दिक्कतें दूर करने के लिए टास्क फोर्स बना दी गई है। टास्क फोर्स नकली नोटों की भी निगरानी करेगी।

यह भी पढ़ें:- पीएम मोदी की कूटनीति से कैसे कॉप रहा पाकिस्तान: देखें विडियो

उन्होंने नमक की कमी की अफवाह पर भी अपनी बात रखी। दास ने कहा कि नमक की कमी नहीं है। सरकार के पास भरपूर मात्रा में नमक का स्टॉक है।उन्होंने जनता ने उन अफवाहों से भी दूर रहने को कहा, जिनमें कहा जा रहा है कि नोट बैन से लोग गुस्से में हैं और कभी भी प्रदर्शन शुरू किए जा सकते हैं। दास ने कहा, सोशल मीडिया पर इस तरह के मैसेज वायरल हैं, लेकिन इन पर ध्‍यान देने की जरूरत नहीं है। उन्होंने अपील की कि देश की जनता सरकार पर भरोसा रखे।

जल्द ही स्थितियां काबू में होंगी। दास के कहा, ‘स्थितियां दिन-ब-दिन काबू में आ रही हैं। 500-1000 के पुराने नोट हॉस्पिटल और दवा दुकानों पर लिए जा रहे हैं। ऐसे न होने पर हमें सूचना दीजिए, कार्रवाई की जाएगी।’

यह भी पढ़ें:- संयुक्‍त राष्‍ट्र ने नोटबंदी पर दिया पीएम मोदी को फुल सपोर्ट, अब नहीं हटेंगे पीछे

2000 के नोट के शेड पर भी उन्होंने स्थिति स्पष्‍ट की। दास ने कहा कि नए नोट का शेड बदलने पर डरने की जरूरत नहीं। इसका यह कतई मतलब नहीं निकाला जाए कि यह नकली नोट है। यह पूरी तरह से असली नोट हैं। नए नोट में ऐसा होता रहता है।

Back to top button