मालिक ने छोड़ा अकेला तो लोगों के बीच ऐसे बड़ी पहचान बना ये डॉगी

इंसान में भले ही अक्ल होने के बावजूद समझ ना हो लेकिन जानवरों में समझ का बड़ा उदाहरण सामने आया है। चेन्नई में एक ऐसा डॉगी लोगों के बीच मशहूर हो रहा है जिसे उसके मालिक ने तो अकेला मरने के लिए छोड़ दिया लेकिन वो खुद अकेला सैकड़ों लोगों की जिंदगी बचाता रहता है। यह डॉगी चेन्नई के रेलवे स्टेशन पर तैनात आरपीएफ का साथी बन गया है और रोजाना ट्रेन से सफर करने वालों के बीच सेलेब्रिटी हो गया है। दरअसल, यह प्यारा सा डॉगी रेलवे ट्रैक सीधे क्रॉस करने वालों पर भौंकता है और उन्हें ऐसा करने से रोकता है।

बता दें कि रेलवे लगातार लोगों को अलर्ट करती रहती है कि किसी भी स्थिति में सीधे पटरी क्रॉस ना करें क्योंकि उस पर आने वाली ट्रेन कभी भी उनकी जान ले सकती है। इसके बावजूद लोग नही सुनते और थोड़ी सी मेहनत से बचने के लिए सीधे पटरी क्रॉस करने लग जाते हैं। ऐसे में चेन्नई के पार्क टाउन स्टेशन पर यह डॉगी लोगों को ऐसा करने से रोकता है। इतना ही नहीं यह डॉगी उन पैसेंजर्स पर भी भौंकता है जो चलती ट्रेन में चढ़ने का प्रयास करते हैं। इस तरह वो सैकड़ों लोगों की जिंदगी बचाने में जुटा रहता है।

राजस्थान निकाय चुनाव के लिए काउंटिंग जारी, जानें बीजेपी कांग्रेस में कौन है आगे…

इस डॉगी को लेकर मिली जानकारी के अनुसार, इसे इसके मालिक ने अकेला छोड़ दिया था और उसके बाद यह स्टेशन पर आ गया। इसका नाम चिन्नापोनू बताया जाता है। यह स्टेशन पर रहकर आरपीएफ की मदद करता है। यह रोज उस टीम के साथ प्लेटफॉर्म पर पेट्रोलिंग करते हुए पटरी क्रॉस करने वाले और चलती ट्रेन में चढ़ने वाले लोगों को ऐसा करने से रोकता है।

इस स्टेशन से रोजाना आने जाने वाले एक यात्री के अनुसार, मैं रोजना नौकरी पर इसी स्टेशन से ट्रेन में सवार होकर जाता हूं। यह डॉगी उन लोगों पर भौंकता है जो चलती ट्रेन में चढ़ने या उतरने का प्रयास करते हैं। साथ ही उन लोगों पर भी भौंकता है जो पटरी क्रॉस करने लगते हैं। इस तरह यह आम लोगों के लिए बड़ा काम कर रहा है। इतना ही नहीं इस डॉगी की वजह से किसी यात्री को कभी बेवजह परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

Back to top button