मानव हृदय के बारे में दिलचस्प और आश्चर्यजनक तथ्य, इस समय हमारा हृदय कर पता है आराम…

दिल जब तक धड़कता है हम ज़िंदा रहते है और अगर यह काम करना बंद कर दे तो हम जीवित नहीं रह सकते हैं। घड़ी की सुई की तरह यह धक् धक् करके धड़कता रहता है लेकिन क्‍या आपने इस बारे में कभी भी सोचा है कि वास्‍तव में आपके दिल में होती धक् धक् में क्‍या चल रहा है। आइये इन धक् धक् के बीच में दिल से जुड़े दिलचस्प और आश्चर्यजनक तथ्यों और जानकारियों के बारे में जाने ।

दिल एक घड़ी है।

एक आम वयस्‍क का दिल प्रति मिनट 72 बार धड़कता है। इस तरह से दिल एक दिन में एक लाख बार, एक वर्ष में छत्तीस लाख बार और जीवनभर की अवधि में लगभग 5 अरब बार धड़कता है। नए पैदा हुए बच्चे के दिल की धड़कन सबसे तेज (70-160/मिनट) होती है, जबकि बुढ़ापे में दिल की धड़कन सबसे धीमी हो जाती है। इसके अलावा अभी तक किसी इंसान की सबसे कम 26 धड़कन प्रति मिनट और सबसे ज्यादा 480 धड़कन प्रति मिनट रिकॉर्ड की गई है।

ब्रा न पहनने के इन अद्भुत फायदों के बारे जानकर, लडकिया हो जाएगी हैरान…

महिला ने यहाँ भी बाजी मार लिया

महिलाओ का दिल पुरुषो से ज़्यादा तेज़ धड़कता है। महिलाओं का दिल पुरुषो की तुलना में 8 बार प्रति मिनट ज़्यादा धड़कता है। जहां एक पुरुष का दिल एक मिनट में 72 बार धड़कता है, वहीं महिलाओं का दिल हर मिनट में 80 बार धड़कता है।

दिल ना हुआ एक पंप हो गया।

दिन में लगभग एक लाख बार धड़कने वाला दिन पूरे शरीर में 2000 गैलन यानी करीब 7600 लीटर ऑक्‍सीजन युक्‍त रक्‍त शरीर की सभी कोशिकाओं, अंगों और हिस्‍सों में पहुंचाता है और यह काम करने में दिल को एक मिनट से भी काम समय लगता है।

दिल का अपना भी वजूद है।

हम दिल के बिना ज़िंदा नहीं रह सकते है मगर हमारा दिल शरीर से अलग रहकर ज़िंदा रह सकता है। मनुष्य के ह्रदय का अपना विद्युत आवेग होता है इसीलिए हमारा दिल शरीर के अलग होने के बाद भी धड़कता रहता है बशर्ते इसे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती रहे।

दिल कहाँ होता है ।

हम सभी को यह लगता है कि हमारा दिल हमारे छाती के बाई और होता है जबकि सच्चाई यह है कि हमारा दिल ना बाई तरफ होता है ना दाई तरफ बल्कि यह हमारे छाती के बीच में होता है।

दिल आराम नहीं करता ।

हमारा दिल कभी भी आराम नहीं करता है और 24 X 7 X 365 काम करता है और वो भी बिना रुके हुए मगर जब आपको छींक आती है तो हमारे दिल की धड़कन कुछ पलों के लिए रुक जाती है ।

हँसना सबसे अच्छी दवा है ।

हँसना दिल के लिए सबसे उत्तम दवा है। एक भरपूर हंसी से पूरे शरीर में 20 फीसदी अधिक रक्‍त प्रवाहित होता है। एक शोध में यह बात सामने आयी है कि जब आप हँसते है आपके रक्‍तप्रवाह में सुधार होता है।

चाँद से घूम कर आओ ।

हमारा दिल यानी कि मानव ह्रदय द्वारा एक दिन में खून की पम्पिंग से इतनी ऊर्जा बनाई जा सकती है जो 20 मील की दूरी तक एक ट्रक चलाने के लिए पर्याप्त है। साथ ही यदि किसी व्यक्ति के पूरे जीवन में दिल से उत्पन्न ऊर्जा को एकत्र किया जाए तो इतनी ऊर्जा प्राप्त होगी जिससे चन्द्रमा तक आसानी से ड्राइव करके पहुंचा और वापस आया जा सकता है।

Back to top button