ब्रा न पहनने के इन अद्भुत फायदों के बारे जानकर, लडकिया हो जाएगी हैरान…

टीन एज से लड़कियों को यह बताया और सिखाया जाता है कि ब्रा पहनना एक अच्छी बात है। ब्रा आपको केवल आकर्षक नहीं बनाता बल्कि आपको लोगो की नज़रो आपके स्तनों को ना घूरे, उससे भी बचाता है। यह बात लड़कियों के दिलो दिमाग में इस तरह से घुस चुकी है कि वो बिना ब्रा के कही जाना तो दूर, सोने के भी ख्याल नहीं करती।

ब्रा अच्छे करने की जगह आपका ज़्यादा नुक्सान करती है और यह पीठ दर्द काम करने में कुछ मदद नहीं करता है और जो मसल्स ब्रैस्ट या स्तनों को होल्ड करते है , उन्हें भी कमजोर करता है जिसके कारण स्तनों में ढीलापन आ जाता है। आपके स्वास्थ्य, आपके जीवन और आपके स्तनों को यह नौ फायदे मिलते है अगर आप अपने ज़िन्दगी से ब्रा को गुडबाई कहती है।

1. स्तन के आकार में सुधार

हम अभी तक विश्वास करते है कि ब्रा ना पहनने के कारण आपके ब्रैस्ट या स्तनों में ढीलापना जाता है जबकी इसके ठीक विपरीत होता है। जीन डेनिस रौयलों, एक खेल विज्ञानं विशेषज्ञ ,फ्रांस के बेसनकों यूनिवर्सिटी , के 15 साल के स्टडी के अनुसार ब्रा पहनने का विपरीत प्रभाव पड़ता है और आपका ब्रैस्ट समय के साथ अपना आकर खोने लगता है। स्टडी के अनुसार ब्रा का समर्थन ब्रैस्ट को होल्ड करने वाले मसल्स को कमजोर करता है और आपके स्तन लटकने लगते है।

2 . अच्छी नींद का आना

शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने वाले लोगों को होते है ये बेमिसाल फायदे, सुनकर नहीं होगा यकीन

यह आप सब जानते है कि अगर आप ब्रा पहन कर सोती है तो इसके बहुत सारे नुक्सान है और यह सिद्ध भी हो गया है कि ब्रा को पहनने से बिस्तर पर अधिक परेशानी पैदा होती है और आपकी नींद के चक्र को भी बाधित करता है। इस स्टडीसे यह भी साबित हो चूका है कि भले ही आप रात में ब्रा न पहनें, लेकिन आपका अंडरगार्म अभी भी आपके सर्कैडियन लय को प्रभावित करता है और आपको पूरी रात की नींद लेने से रोकता है।

3. रक्त संचार में इज़ाफ़ा

आपकी छाती के चारों, ब्रा के कारण दबाब बनता है जिसके कारण खून का प्रवाह रक्त कोशिकाओं में कम हो जाता है। अगर आप ब्रा पहनना बंद कर देती है तो यह दबाब आपके स्तन के रक्त कोशिकाओं से अपने आप हैट जाता है और खून का प्रवाह में सुधार होता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है।

4 . स्तन स्वास्थ्य में सुधार

खून के बहाव में सुधार के साथ साथ पसीना और गंदगी अब आपके तंग ब्रा से त्वचा के खिलाफ नहीं फंसता है और जिसके काऱण आपके स्तनों पर संक्रमण, चकत्ते और मुँहासे की संभावना कम हो जाती है। संक्रमण, चकत्ते और मुँहासे की संभावना तब और अधिक बन जाती है जब आप सही फिटिंग ब्रा नहीं पहनते। सही फिटिंग ब्रा का नहीं पहनना और अंडरवायर ब्रा के कारण सीने में दर्द,सांस की कमी और सभी प्रकार की असुविधा के कारण बनते है।

5 . अपने स्तनों को मजबूत करता है

आपका ब्रा आपके चेस्ट को ग्रेविटी से फाइट करने से रोकता है और आपको लगता है कि बिना ब्रा के आपके स्तन मर जाएंगे और ढीले होकर लटक जाएंगे मगर जब आप ब्रा को पहनना छोड़ देते है तो आपके स्तन के मसल्स ग्रेविटी के अगेंस्ट काम करते है जिसके कारण स्तन के कोशिकाएं मजबूत होती है और आपका स्तन का साइज और आकार दोनों को बढ़ाता भी है।

6 . श्वास लेने में सुधार होगा

ब्रा पहनने के कारण ऐसा नहीं है आपके श्वास प्रणाली में शिकायत आ जाती है मगर साथ ही साथ यह भी बिलकुल सच है कि जब आपके सीने के चारो तरफ दबाब रहता है और जिसके कारण ऑक्सीजन का बहाव कम हो जाता है मगर जब आप ब्रा पहनना बंद कर देती है तो खून के बहाव के साथ साथ ऑक्सीजन के बहाव में बी सुधर होता है और जिसके कारण हमारी श्वास प्रणाली में सुधार होता है।

Back to top button