Birthday Special: जानें महारानी एलिजाबेथ और उनके बारे में कुछ खास बातें

21 अप्रैल 1926 को लंदन में पैदा हुई महारानी एलिजाबेथ आज 93 साल की हो गई हैं. इसी के साथ इनसे जुड़ी सबसे रोचक बात ये है कि ब्रिटेन के इतिहास में वह सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं. इन्हें दुनिया में हर  कोई जनता है और हर कोई इनके बारे में जानना चाहता है. बताया जाता है कि इस मामले में इन्‍होंने अपनी परदादी महारानी विक्‍टोरिया को भी पीछे छोड़ दिया है. आज हम उनके जन्मदिन पर कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. इनके बारे में कुछ ऐसे तथ्य हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे.

116 देशों की यात्रा की है बिना पासपोर्ट के 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अब तक करीब 116 देशों की यात्रा कर चुकी हैं. इसमें से 96 दौरे अधिकारिक थे. इन दौरों पर वह अपने साथ 261 अधिकारियों को विदेशी दौरे पर ले जा चुकी हैं. ऐसे में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय भले ही अब तक 116 देशों की यात्रा कर चुकी हों पर उनके पास अब तक अपना पासपोर्ट नहीं है.

* दो बार मनता है इनका जन्‍मदिन 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के दो जन्मदिन हैं. उनका वास्तविक जन्म 21 अप्रैल 1926 को है, लेकिन वह अपना जन्मदिन जून के महीने में मनाती है. इसके पीछे कारण ये है कि हर कॉमनवेल्‍थ कंट्री पारंपरिक तौर पर मई या जून में इनका जन्‍मदिन धूमधाम के साथ मनाते हैं. ये जून महीने के पहले, दूसरे या तीसरे शनिवार को मनाया जाता है.

दुबई: एयरपोर्ट पर ही हुई भारतीय महिला की डिलीवरी, महिला अधिकारी ने उठाया ये बड़ा कदम…

महारानी एलिजाबेथ ने चलाया ट्रक 

एलिजाबेथ उस समय सिर्फ 18 साल की थीं जब इन्‍होंने सेकेंड वर्ल्‍ड वॉर के दौरान महिलाओं की सहायक प्रादेशिक सेवा (Auxiliary Territorial Service) को ज्‍वाइन किया था. इसके तहत इनको लंदन में मिलेट्री ट्रक ड्राइवर और मैकेनिक बनने की ट्रेनिंग दी गई. आपको बता दें कि पूरे शाही परिवार में वह इकलौती ऐसी महिला सदस्‍य रहीं, जिन्‍होंने आर्म्‍ड फोर्स को ज्‍वाइन किया. ये वक्‍त द्वितीय विश्‍व युद्ध का था. इसी दौरान इन्‍होंने ट्रक चलाया. 

राशन कूपन से खरीदा था वेडिंग गाउन 

महारानी एलिजाबेथ ने 20 नवंबर 1947 को अपने तीसरे कजिन फिलिप माउंटबेटेन से शादी की. बता दें कि फिलिप माउंटबेटेन ग्रीस और डेनमार्क के पूर्व प्रिंस थे. हैरानी होगी कि इतनी बड़ी महारानी को अपना शादी का जोड़ा राशन के कूपन से खरीदना पड़ा था. दरअसल वर्ल्ड वार टू के खत्म होने के तुरंत बाद इनकी शादी हुई. इसको डिजाइन किया था नॉर्मन हार्टनैल ने. इस गाउन में दस हजार सफेद मोती जड़े गए थे. एलिजाबेथ और फिलिप की शादी की अगर प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना की शादी से तुलना की जाए तो दोनों की शादी के खर्चे में काफी अंतर था. 

नहीं अपनाया पति का नाम 

महारानी एलिजाबेथ ने फिलिप माउंटबेटेन के साथ शादी की. शादी तो इनकी हुई, लेकिन मां के नाम से ही महारानी बनने और चंद अन्‍य कारणों से इन्‍होंने अपने पति का नाम अपने नाम के साथ नहीं जोड़ा.  

Back to top button