भूल से भी कभी न रखें अपने बच्चों के ये चार नाम, वरना जीवन भर…

हर इंसान चाहता है कि उसके सूंदर और सुशील बच्चा हो। लेकिन जब किसी के घर कोई बच्चा जन्म लेता है तो सभी के मन में यही इच्छा होती है की उसका नाम क्या होगा और किस अक्षर से प्रारंभ होगा? लेकिन बहुत से व्यक्ति अपने बच्चे का नाम पौराणिक आधार पर रखते है जैसे करन, अर्जुन, सीता, राम, किशन आदि। किन्तु कुछ ऐसे नाम है जिन्हे कोई नहीं रखना चाहता है।
ये ना रखें बच्चे का नाम: 

विभीषन: इसका अर्थ है वह व्यक्ति जिसे कभी गुस्सा न आता हो। इस नाम का अर्थ इतना सुन्दर है फिर भी कोई अपने बच्चे का नाम विभीषण नहीं रखना चाहता इसका कारण विभीषण के द्वारा भगवान राम को रावण की मृत्यु का रहस्य बताना है।

मंदोदरी: मंदोदरी नाम का अर्थ उस महिला से है जो बहुत दयालु और अच्छे गुणों की है। इसके बाद भी कोई  अपनी पुत्री का नाम मंदोदरी क्यों नहीं रखता? इसके पीछे कारण यह है की मंदोदरी रावण की पत्नी थी।

जरुर पढ़ ले घर में तोते की तस्वीर लगाने से पहले ये खबर, वरना जीवन में आ सकती हैं..

अश्वत्थामा: अश्वत्थामा एक वीर योद्धा था किन्तु अपने बुरे कर्मो के कारण भगवान् कृष्ण श्राप का पात्र बना। इसी कारण से कोई अपने पुत्र का नाम अश्वत्थामा नहीं रखता है।

गांधारी: गांधारी एक महान और बहुत गुणी स्त्री थी किन्तु कुरु वंश में विवाह कर उन्होंने 100 पुत्रों को जन्म दिया जिसमे सबसे बड़े पुत्र का नाम दुर्योधन था। गांधारी के जीवित होते हुए ही उसके सभी पुत्र युद्ध में मारे गए।

Back to top button