भारत के इस गांव में महिलाएं देवर के साथ मानती है सुहागरात और…

भारत के इस गांव में महिलाएं देवर के साथ मानती है सुहागरात, और फिर…जो वाकई चौंकाने वाली है। हालंकि इस तरह की कई प्रथाओं को संविधान ने गैरकानूनी करार दे रखा है। जिस प्रथा की आज हम बात कर रहे है। उसने कुछ जमीन के टुकड़े के लिए इंसान अपनी पत्नी को अपने भाइयों के साथ बांटता है। हां दोस्तों इस परंपरा के अनुसार परिवार के देवर अपनी भाभी के साथ संबध बनाते है।

दुनिया के तमाम देशों मे कई तरह की परंपराएं प्रचलित है। जिसके चलते कई बार से काम होते है। जो चौंकने वाले होते है। दोस्तों मे इनमे से कई सारे परंपराए तो ऐसी होती है। जिनपर खुली आंखों से भी विश्वास नहीं किया जा सकता है। आज आपको एक ऐसी ही परंपरा के बार मे बता रहे है।

यह परंपरा राजस्थान के अलवर जिले के मनखेरा गांव में काफी सदियों से निभाई जा रही है। साथ ही इस प्रथा को लेकर लोगों का तर्क है कि अगर इन्होने इस परंपरा का निर्वहन नहीं किया तो उनके परिजन उनसे नाराज हो जाएंगे। लेकिन इसको निभाने के पीछे इंसान का लालच है।

साथ ही महिला और पुरूषों के बीच बढ़ता लिंगानुपात भी इसका एक कारण है। इतना ही नहीं यहां कि महिलाओं को खुलकर किसी से बात करने की भी इजाजत नहीं है। कहा जाता है कि अगर कोई महिला किसी अन्य मर्द के साथ संबँध बनाने से इंकार करती है तो उसका बुरा हाल कर दिया जाता है.

जिसके चलते वह इस अन्याय को चुपचाप सहन करने पर मजबर है। यहां पर साल 2013 मे इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए अभियान भी चलाया गया था। खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि यहा पर लोग अपनी भाभी के साथ ही कथित तौर पर संबंध बनाते है।

Back to top button