बड़े दिन बाद आज लगा पेट्रोल के दाम पर ब्रेक, जानें ताजा भाव

लगातार 5 दिनों की बढ़त के बाद सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन पेट्रोल के भाव स्थिर रहे. वहीं डीजल की कीमत में लगातार तीसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत पूर्ववत क्रमश: 74.76 रुपये, 77.44 रुपये, 80.42 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर पर है. वहीं डीजल की कीमत भी चारों महानगरों में बिना किसी बदलाव के क्रमश: 65.73 रुपये, 68.14 रुपये, 68.94 रुपये और 69.47 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है.

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी लगातार दूसरे दिन नरमी देखी जा रही है. बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के फरवरी अनुबंध में बुधवार को 0.22 फीसदी की नरमी के साथ 62.98 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के जनवरी अनुबंध में 0.38 फीसदी की नरमी के साथ 58.19 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

एयर इंडिया सरकार के लिए प्रथम श्रेणी की संपत्ति: हरदीप सिंह पुरी

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया कि अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में अप्रत्याशित वृद्धि होने की रिपोर्ट को लेकर कच्चे तेल के दाम में नरमी आई है. बता दें कि अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार बीते सप्ताह अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार 36 लाख बैरल की वृद्धि के साथ 44.96 करोड़ बैरल हो गया.

बहरहाल, बाजार को अभी अमेरिकी एजर्नी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ईआईए) की रिपोर्ट का इंतजार है. हालांकि अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को सुलझाने की दिशा में हो रहे प्रयासों से तेल के दाम को सपोर्ट मिल सकता है. इसके साथ ही, अगले महीने पांच-छह दिसंबर को वियना में होने वाली ओपेक की बैठक में तेल के उत्पादन में कटौती आगे जारी रखने का फैसला लिए जाने की उम्मीद है जिससे कच्‍चे तेल की कीमत में तेजी देखी जा सकती है.

Back to top button