बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान में राजस्थान फिर से देश में अव्वल

पूरे देश में चले ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान में राजस्थान एक बार फिर देश में अव्वल आया है। राजस्थान को लगातार दूसरी बार श्रेष्ठ राज्यों में चुना गया है। केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री मेनका गांधी 24 जनवरी को दिल्ली में राजस्थान को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करेंगे ।राजस्थान को इस योजना में तीन पुरस्कार मिलने जा रहे है।बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ' अभियान में राजस्थान फिर से देश में अव्वल

पहला पुरस्कार श्रेष्ठ राज्य की श्रेणी में और दूसरा और तीसरा पुरस्कार श्रेष्ठ जिलों में श्रेणी में दिया जाएगा। श्रेष्ठ जिलों में देशभर से 25 जिलों का चयन हुआ है, जिसमें राज्य के दो जिले झुन्झुनू और हनुमानगढ को पुरस्कृत किया जाएगा । झुन्झुनू को पीसीपीएनडीटी के क्रियान्वयन के लिए और हनुमानगढ को सामुदायिक भागीदारी निभाने के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा ।

अभियान से लिंगानुपात में आई कमी

इस अभियान के जरिए राज्य में लिंगानुपात में भी कमी आई है । साल 2015 में जहां प्रति 1 हजार पुरूषों पर 929 महिलाए थी, वहीं अब यह बढकर 950 तक पहुंच गई है। इसके साथ साथ बाल विवाह जैसी कुरूतियों पर भी लगाम लगी है। महिला अधिकारिता विभाग के निदेशक पी.सी किशन का कहना है कि विभाग को 24 जनवरी को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार मिलेगा।

साल 2011 की जनगणना के मुताबिक झुन्झुनू में 1 हजार पुरूषों पर 837 महिलाए थी । जब मिशन का पहला साल खत्म हुआ तो यहां इतना बदलाव हुआ कि किसी को आस नहीं थी । यहां 1000 पुरूषों पर 837 से बढकर महिलाओं की संख्या 903 पहुंच गई, उसके बाद अगले साल पुरूषों के अनुपात में महिलाओं की संख्या बढकर 952 हो गई है । वहीं पूरे राज्य की बात करे तो साल 2015 में 1 हजार पुरूषों पर महिलाओं का लिंगानुपात 929, साल 2016 में 938 और साल 2017-18 में 950 तक बढ गया है।  

Back to top button