बुढ़ापे से रहना है दूर तो न करें इन चीज़ों का सेवन

आज के समय में लोग जल्दी ही बुढ़ापे का शिकार हो जाते हैं, क्योंकि खान पान में बदलाव और सुंदर दिखने के लिए कई केमिकल के इस्तेमाल से बुढ़ापा जल्दी नज़र आने लगता है. यही बदलाव उन्हें बुढापे की ओर अग्रसर कर रहा है. वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन करने से बुढ़ापे से दूर रहा जा सकता है. जी हाँ, ऐसी भी चीज़ें जिन्हें खाने से आपका बुढ़ापा आपसे दूर ही रहेगा. 

आपको बता दें कि जिंक को वाइन, कॉफी, चाय और चॉकलेट जैसी खाने-पीने की चीजों में पाए जाने वाले पदार्थों के साथ लिया जाए तो वह ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मददगार साबित हो सकता है. एक अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है. दरअसल, जर्मनी की एरलान्जन-न्यूरमबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि बुढ़ापे और जीवन प्रत्याशा घटने के पीछे कुछ हद तक ऑक्सिडेटिव तनाव जिम्मेदार होता है.

इस अध्ययन में पाया गया है कि जिंक एक जैविक अणु को सक्रिय करता है जो ऑक्सिडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है. एरलान्जन-न्यूरमबर्ग यूनिवर्सिटी के इवानोवी बर्माजोव ने कहा, यह निश्चित तौर पर संभव है कि वाइन, कॉफी, चाय या चॉकलेट भविष्य में जिंक के साथ उपलब्ध हों. जिंक एक ऐसा खनिज है जिसकी थोड़ी सी मात्रा की मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए जरूरत पड़ती है. यह अध्ययन नेचर केमिस्ट्री पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. 

Back to top button