बिहार में भी बदला मौसम का मिजाज, फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड

कश्मीर में बर्फबारी का असर बिहार में भी देखने को मिलेगाष सोमवार से बिहार की राजधानी पटना सहित कई इलाकों में मौसम में आए अचानक बदलाव की वजह से अगले कुछ दिनों में बिहार में ठंड और बढ़ेगी। कश्मीर में बर्फबारी का असर आठ जनवरी से राज्य में पडऩे की संभावना है तो वहीं 9 जनवरी को कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी हो सकती है, जिससे तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट आएगी।

सोमवार को राजधानी पटना और आसपास के इलाके का तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया, जिससे हवा में नमी की मात्रा सुबह में 93 फीसद रहने के कारण कनकनी महसूस की गई। बिहार में गया जिला फिर सबसे सर्द हो गया है। गया का न्यूनतम तापमान एक बार फिर गिरकर 6.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। 

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 8 और 9 जनवरी को बादल छाए रहने और कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावना व्यक्त की गई है, जिससे ठंड में और इजाफा होगा।

यह भी पढ़ें: बिहार: सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी शेल्टर होम्स की जांच रिपोर्ट, सियासत हुई तेज…

पटना में सोमवार को न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री और अधिकतम 18.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गया का न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री और अधिकतम 22.7 डिग्री सेल्सियस रहा। भागलपुर का न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री और अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। पूर्णिया का न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री और अधिकतम 15.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

बिहार में पूर्णिया और भागलपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से क्रमश: 5 और 7 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचने के कारण कोल्ड डे रहा। 

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार कश्मीर और हिमाचल प्रदेश की ओर से आने वाली बर्फीली हवा का बिहार में 8 जनवरी से प्रभाव पड़ सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 9 जनवरी को कुछ जगहों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है। 

मंगलवार का संभावित तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

शहर  – न्यूनतम  – अधिकतम 

पटना       – 11     – 19 

गया        – 8       – 22 

भागलपुर    – 11     – 19 

पूर्णिया      – 12      – 18 

Back to top button