बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा कल से, बोर्ड ने कसी कमर…

बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा बुधवार से शुरू हो रही है. परीक्षा को लेकर बोर्ड की तरफ से इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है. इस बार बोर्ड ने नकल पर नकेल कसने के लिए खास प्रबंध किए हैं. परीक्षा से पहले बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दावा किया है कि परीक्षा पूरी तरह से कदाचारमुक्त होगी.बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा कल से, बोर्ड ने कसी कमर...

उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा में कुल 13,15,371 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. बोर्ड ने इसके लिए राज्य के अलग-अलग जिलों में कुल 1339 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं. किशोर ने बताया कि परीक्षा पूरी तरह से कदाचार मुक्त हो इसके लिए बोर्ड कार्यालय में कंट्रोल रुम बनाया गया है.

ये कंट्रोल रूम 5 फरवरी को सुबह 6 बजे से शुरु होकर परीक्षा समाप्त होने की तिथि यानि 16 फरवरी तक 24 घंटे कार्यरत रहेगा. बोर्ड अध्यक्ष के मुताबिक इस बार परीक्षार्थियों के लिए कुछ विशेष दिशा-निर्देश जारी किया है जिसमें परीक्षार्थी को परीक्षा शुरु होने से 10 मिनट पहले सेंटर पर हाजिर होना होगा. बोर्ड ने परीक्षा भवन में परीक्षार्थियों के जूता-मोजा पहनकर आने से लेकर इल्केट्रॉनिक डिवाइस को लाने तक पर पांबदी लगा दी है.

बोर्ड ने नकल को रोकने के लिए इस बार उतर पुस्तिका और ओएमआर शीट में भी बदलाव किया है. परीक्षा केन्द्रों पर मजिस्ट्रेट के साथ-साथ सुरक्षाबलों की भी तैनाती की गई है ताकि किसी भी सूरत में नकल की कोई गुंजाइश न हो. परीक्षा के दौरान कोई प्रश्न-पत्र वायरल न हो और अफवाह न फैले इसके लिए भी बोर्ड खास तौर से चौकसी बरत रहा है.

Back to top button