बिना बोले बॉस को इन 5 तरीकों से बताएं, ऑफिस में है जरूरत से ज्यादा काम

अगर आप ऑफिस में घंटों बैठकर सिर्फ काम ही करते रहते हैं और इसके बाद भी आपके कामों की लिस्ट बढ़ती ही रहती है तो इसका मतलब है कि आपके पास जरूरत से ज्यादा काम है। हो सकता है ऑफिस में बॉस काम को लेकर आपकी लगन और मंशा देखना चाहते हो, पर आपकी ये बॉस को कभी न ना करहने की आदत मंहगी पड़ सकती है। कई मामलों में आपको आगे आकर बताने की जरूरत होती है कि आप पर वाकई काम का बोझ ज्यादा डाला जा रहा है। बॉस को इन 5 तरीकों से बताएं कि आपके पास काम की लिस्ट कुछ ज्यादा ही है।

पूरे दिन की रिपोर्ट दें

ऑफिस में अगर बॉस आपके काम के महत्तव को नहीं समझ पा रहे हें तो उन्हें अपने पूरे दिन के काम की रिपोर्ट दें। इस रिपोर्ट में उन सभी कामों को शामिल करें जिसे करने में आपने अपना वक्त लगाया है। इससे आपके बॉस को खुद ही पता लग जाएगा कि आप कितना काम करते हैं।

ये भी पढ़ें: लेडी कॉन्स्टेबल के पद पर निकली 675 भर्तियां, जानिए कैसे करे आवेदन

हर काम के लिए ‘हां’ न कहें

अगर आपके बॉस आपको कोई काम देते हैं तो ये जरूरी नहीं आप उसे करना प्राथमिकता ही समझे। अपने बॉस को बताएं कि आपको पास पहले से ही बहुत ज्यादा काम है। हर काम में हां कहने की आदत आपके काम का बोझ बढ़ा सकती है।

दूसरों की मदद लें

अगर आपके पास जरुरत से ज्यादा काम है तो अपने बॉस को कहकर किसी अन्य साथी की मदद लें। हर काम की जिम्मेदारी अपने सिर लेना ठीक नहीं। ज्यादा काम करने के चक्कर में अपने काम की क्वालिटी से समझौता न करें।

ये भी पढ़ें: #नोटबंदीः रिजर्व बैंक ने भी फायदे का सौदा, जाली करेंसी पकड़ने में मिली सफलता, घटी महंगाई

कुछ काम को छोड़ना भी जरुरी

अगर आप लगातार काम कर रहे हैं तो काम के दबाव की वजह से कुछ काम को छोड़ देने में कोई बुराई नहीं है। यह न सोचे कि इसका आपके बॉस पर नेगेटिव इफेक्ट होगा।
Back to top button