बालों की ग्रोथ से लेकर हार्ट प्रॉब्लम्स तक, जानिए खीरे के कई लाभ

खीरा न सिर्फ गर्मियों में आपको हाइड्रेटिड रहने में मदद करता है बल्कि इसके और भी कई लाभ हैं जिनसे आप शायद ही वाकिफ हों। यह आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी खूबसूरती को निखारने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं खीरे के कई और फायदे।बालों की ग्रोथ से लेकर हार्ट प्रॉब्लम्स तक, जानिए खीरे के कई लाभ

ब्रेन कैंसर मरीजों के लिए आई नई उपचार तकनीक

दिल को रखता है स्वस्थ- बहुत कम लोगों को इसकी जानकारी होती है कि खीरा आपके हार्ट को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें लिग्नेंस नाम का एक पदार्थ होता है जो दिल को स्वस्थ रखता है और शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। वहीं खीरे में पोटेशियम की भी काफी मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर लेवल को काबू में रखता है।

वजन घटाएं- खीरे का इस्तेमाल आप अपना वजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं। खीरे में लगभग 95% पानी होता है, वहीं इसमें अच्छी मात्रा में न्यूट्रिशनल पदार्थ भी होते हैं जो आपका फैट कम कर वजन घटाने में मदद करते हैं।

बालों की ग्रोथ- खीरा आपके बालों की ग्रोथ के लिए भी काफी लाभदायक है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा भी होती है जो बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं बेहतर नतीजों के लिए खीरे के जूस में मिंट के पत्ते और गाजर मिलाकर उसका सेवन करें।

मांसपेशि‍यों के खिंचाव से ऐसे पाएं निजात, ये हो सकते हैं कारण

कॉस्मेटिक्स- खीरे एक बेहतरीन कॉस्मेटिक साबित हो सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें मौजूद कई तत्व कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं। यह आंखो के डार्क सर्किल्स, सूजन और सनबर्न्स कम करने में मदद करते हैं।

सिलिका- खीरे में सिलिका भी मौजूद होता है जो कि एक बढ़िया ब्यूटी मिनरल स्त्रोत है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये पदार्थ हमारे टिशूस की कनेक्टिविटी को मजबूत बनाता है, जो हमारी मांसपेशियां, लिगामेंट्स, कार्टिजिल्स और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

 
Back to top button