बांग्लादेश में प्याज का दाम जानकर, दुनिया भर के सभी देशों की बंद हुई बोलती

बांग्लादेश में प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. कभी 30 टका बिकने वाले प्याज की कीमत आज 260 टका प्रति किलो तक पहुंच गई है. हालत ये है कि बांग्लादेश सरकार को खपत पूरी करने के लिए प्याज हवाई जहाज से आयात करना पड़ रहा है. महंगाई के कारण लोगों की थाली से प्याज लगभग गायब हो चुका है.

बांग्लादेश में आसमानी छूती प्याज की कीमतों के पीछे भारत भी एक वजह है क्योंकि यहां प्याज के दाम में भारी उछाल के बाद सितंबर महीने से इसका निर्यात बंद कर दिया गया है. मानसूनी बारिश के बाद भारत में बड़े स्तर पर प्याज की फसल बरबाद हो गई जिस कारण प्याज की आवक में भारी गिरावट दर्ज की गई. इस कारण भारत में भी प्याज के दाम में भारी उछाल है, हालांकि बांग्लादेश की तुलना में यहां भाव नीचे है.

प्रधानमंत्री शेख हसीना के डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी हसन जाहिद ने न्यूज एजेंसी एएफपी से कहा कि हवाई जहाज से प्याज का आयात किया जा रहा है और प्रधानमंत्री (शेख हसीना) ने कहा है कि उन्होंने खाने में प्याज का इस्तेमाल बंद कर दिया है. कीमतों को लेकर ढाका में लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. इसे देखते हुए म्यांमार, तुर्की, चीन और मिस्र से प्याज का आयात किया जा रहा है.

डूबने की कगार पर है इटली का ये खूबसूरत ये…शहर, लगातार जारी है बारिश

उधर लोगों को राहत देने के लिए सरकारी संस्थान ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ बांग्लादेश (टीसीबी) ने ढाका में 45 टका प्रति किलो प्याज बेचने का काम शुरू किया है. हालांकि सब्सिडी दर पर प्याज खरीदने के लिए लोगों को कई कई घंटे कतार में खड़ा होना पड़ रहा है. बांग्लादेश के रेस्त्रां में प्याज का इस्तेमाल काफी घटा दिया गया है. इस कारण स्नैक्स की बिक्री पर भी भारी असर देखा जा रहा है.

बांग्लादेश की प्रमुख विपक्षी पार्टी ने सोमवार को प्याज की कीमतों के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू करने का ऐलान किया है. विपक्षी दलों का मानना है कि सरकार की गलत नीतियों के कारण देश में सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं.
Back to top button