प्याज की बढेगी अभी और कीमत आम आदमी से दूर हो गया

प्याज का भाव बढ़ने के साथ ही आवक में कमी आने लगी है। शुक्रवार को पहड़िया मंडी में सिर्फ चार ट्रक ही प्याज की खेप पहुंची, जबकि रोजाना औसतन आठ से दस ट्रक प्याज मंडी में आता है। सुबह मंडी में पुराना प्याज थोक भाव में 72-73 रुपये प्रतिकिलो की दर से बिका।

गुरुवार को पुराने प्याज की कीमत 65-68 रुपये प्रति किलो थी। मंडी के आढ़तियों की माने तो अभी और प्याज के दाम में चढ़ाव आएगा। चूंकि राजस्थान के अलवर में बारिश होने के चलते नये प्याज की खेप आनी बंद भी हो सकती है, जिससे पुराने प्याज के दाम में उछाल आना स्वाभाविक  है।

अभी और बढ़ेंगे प्याज के दाम
प्याज के आढ़ती नंदलाल जायसवाल ने बताया कि पुराने प्याज की कीमत प्रति किलो पीछे तीन से चार रुपये बढ़ गई है। महाराष्ट्र के नासिक से आने वाले प्याज की अधिक मांग है लेकिन भाव में चढ़ाव भी है। जाहिर सी बात है कि जो आढ़ती 68 व 70 रुपये प्रति किलो में प्याज खरीदेगा तो वह खर्चा रखकर 72 से 73 रुपये में ही व्यापारियों को बेचेगा।

आम आदमी के हाथ में आते-आते प्याज 80 से 90 रुपये प्रति किलो हो जा रहा है। यही कारण है कि प्याज का दाम लगातार बढ़ता ही जा रहा है, जब तक विदेश से प्याज नहीं आएगा तब तक दाम में कमी नहीं आएगी।
Back to top button