पंजाब के 6 मशहूर पर्यटन स्थल, घूमने के लिए लोगों की पहली पसंद

1 नवम्बर, 1966 को पंजाब राज्य की स्थापना हुई थी। तब से लेकर आज तक पंजाब को अपनी कई विशेषताओं के लिए जाना गया हैं। देखा गया है कि लोगों की घूमने के लिए पहली पसंद पंजाब हो होती हैं, क्योंकि यहाँ का खान-पान, परिवेश, प्राकृतिक स्थल आदि यहाँ की ख़ूबसूरती को दर्शाते है। खासतौर से यहाँ के लोगों की जिंदादिली और व्यवहार सभी का मन मोह लेते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए पंजाब के मशहूर पर्यटन स्थल लेकर आए हैं, जो घूमने के लिए लोगों की पहली पसंद माने जाते हैं। पंजाब के 6 मशहूर पर्यटन स्थल, घूमने के लिए लोगों की पहली पसंद

* स्वर्ण मन्दिर 

सोने और संगमरमर से जगमगाता स्वर्ण मन्दिर यहा की शोभा है। मन्दिर में कलशो एवं दीवारों पर सोना चढ़ा है मन्दिर परिसर में सेंट्रल सिख म्यूजियम है जहा अनेक कलाकृतिय एवं पेंटिंग्स सुरक्षित है।

* अकालतख्त

यह सिख गुरुओ के आसन के तौर पर इस्तेमाल होता था। समुदाय के लिए यहा से फरमान यानि नीतिगत निर्णय जरी होते थे जिनकी समुदाय में काफी मान्यता थी।

* वाघा बॉर्डर

वाघा बोर्डर अमृतसर से तकरीबन 28 से 30 किमी की दूरी पर स्थित है। 1999 में अमन सेतु खुलने से पहले भारत-पाक के बीच आवाजाही के लिए यही एकमात्र सडक मार्ग था | अटारी स्टेशन रेल यातायात के लिए उपयोग किया जाता है। यहा न केवल नागरिको का आना जाना बल्कि दोनों देशो के बीच व्यावसायिक आयात निर्यात भी होता है। विभाजन के दौरान इसी रस्ते से अधिकाँश लोगो का विस्थापन हुआ था जिसके चलते इन स्थानों पर सर्वाधिक खून खराबा हुआ था। इस बोर्डर को एशिया की बर्लिन वाल भी कहा जाता है।

* मोतीबाग़ पैलेस

पटियाला में स्थित यह बाग़ 19वी शताब्दी में बना हुआ है। इसे लाहौर के प्रसिद्ध शालीमार बाह की तर्ज पर बनाया गया है। यहा आर्ट गैलरी भी है।

* शीशमहल 

यह महाराजा नरेंद सिंह के शासनकाल में बनवाया था। यहा गार्डन ,फव्वारे आयर कृत्रिम झील पर्यटकों का मन मोह लेती है।

* रॉक गार्डन 

चंडीगढ़ में स्तिथ इस गार्डन की स्थापन 1957 में एक सरकारी अफसर नेकचंद ने की थी। इस गार्डन का निर्माण कबाड़ी की वस्तुओ जैसे टूटी चूडियो,तारो, टूटे-फूटे बर्तनों से की गयी है।

Back to top button