नोटबंदी का दिखा असर 60 लाख से ज्यादा बैंक खातों में 7.34 लाख करोड़ रुपये जमा

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद 500 और 1000 के करीब 15 लाख करोड़ रुपये के पुराने नोट वापस बैंकिंग सिस्टम में आने के साथ ही आयकर विभाग हरकत में आ गया है। वह आयकर रिटर्न और करदाताओं की अन्य सूचनाओं के मिलान में जुट गया है। इसके लिए वह निजी कंपनियों की सेवाएं भी लेने की तैयारी में है। नोटबंदी का दिखा असर 60 लाख से ज्यादा बैंक खातों में 7.34 लाख करोड़ रुपये जमा

आयकर विभाग ने पाया है कि नोटबंदी के बाद 60 लाख से ज्यादा बैंक खातों में दो लाख रुपये से अधिक की राशि जमा हुई। इन खातों में कुल 7.34 लाख करोड़ रुपये जमा हैं। विभाग ने कहा कि उसका टेक्नोलॉजी व आंकड़ा विश्लेषकों की सेवाएं लेने का इरादा है।

बिल गेट्स होंगे विश्व के पहले खरबपति, डिक्शनरी में नहीं यह शब्द

इससे कारगर तरीके से नोटबंदी के आंकड़ों के साथ आयकर रिटर्न व अन्य सूचनाओं का मिलान हो सकेगा। साथ ही इच्छित परिणाम हासिल करने के लिए विभाग की नोटबंदी के आंकड़ों और विश्लेषणात्मक परिणाम के प्रभावी रूप से उपयोग के लिए कामकाज की नई प्रक्रियाओं को उपयोग में लाने की भी योजना है।

विभाग ने बैंकों से 10 नवंबर से 30 दिसंबर, 2016 के बीच जमा राशि के बारे में विस्तृत ब्योरा मांगा है। यही नहीं, बैंकों से इन्हीं खातों में एक अप्रैल से आठ नवंबर, 2016 के बीच जमा राशि के बारे में भी बताने को कहा गया है। विभाग ने कहा कि नोटबंदी के आंकड़ों का टैक्स रिटर्न और अन्य सूचना से मिलान के लिए मैनेज्ड सर्विस प्रोवाइडर (एमएसपी) की जरूरत होगी।

विभाग की नोटबंदी से संबंधित आंकड़ों के विश्लेषण के लिए दो एमएसपी नियुक्त करने की योजना है। साथ ही बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट के लिए एक एमएसपी नियुक्त करने का इरादा है। बोलीदाताओं को तीन फरवरी तक बोली को जमा करना होगा।

क्या होगा काम

एमएसपी को एनालिटिकल सॉल्यूशन डिजाइन करना होगा जो बैंकों, डाकघरों और अन्य स्रोतों से मिले डाटा का आपस में मिलान करेगा। उसे इनकम डाटाबेस में आइटी रिटर्न, टीडीएस जानकारी, थर्ड पार्टी रिपोर्टिंग, टैक्स पेमेंट जैसी सूचनाओं के साथ नोटबंदी के आंकड़ों की तुलना करनी होगी। इसके जरिये करदाता का व्यापक प्रोफाइल बनाया जा सकेगा।

 

Back to top button