नक्सलियों ने एक को मौत के घाट उतारा, दो गंभीर

मुंबई. पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के इस्तीफे से रिक्त हुई विधानपरिषद सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस-राकांपा संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करेगी। मंगलवार को हुई दोनों दलों के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने कहा कि राणे चुनाव लड़े या नहीं पर हमारा उम्मीदवार चुनाव में उतरेगा। आगामी 7 दिसंबर को इस सीट के लिए चुनाव होने वाला है। कांग्रेस छोड़ने की वजह से राणे को इस सीट से इस्तीफा देना पड़ा था। इस सीट के लिए राणे भाजपा समर्थित उम्मीदवार हो सकते हैं अथवा भाजपा अपने किसी नेता को टिकट दे सकती है। उपचुनाव के लिए 29 नवंबर तक नामांकन किया जा सकेगा। चव्हाण ने कहा कि इसके पहले हम सहमति से अपना उम्मीदवार तय कर लेंगे।नक्सलियों ने एक को मौत के घाट उतारा, दो गंभीर

पड़ेगी शिवसेना के समर्थन की जरूरत

विधान परिषद की इस सीट की जीत के लिए 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी। कांग्रेस-राकांपा के पास 81 विधायक हैं। इस लिए बगैर शिवसेना के समर्थन के कांग्रेस-राकांपा उम्मीदवार की जीत संभव नहीं है। शिवसेना के पास कुल 63 विधायक हैं, इनमें से सेना के एक विधायक प्रतापराव पाटील चिखलीकर भाजपा के साथ चले गए हैं। यानि शिवसेना के पास 62 विधायकों का संख्याबल है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार इस चुनाव में विधायकों की खरीद फरोख्त से इनकार नहीं किया जा सकता। इसलिए पार्टी को धनपति उम्मीदवार की तलाश है, जो हार्स ट्रेडिंग की स्थिति में वोटों का इंतजाम कर सके।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति पुतिन को कड़ी टक्कर देने के लिए अब ये ‘पोर्न स्टार’ लड़ेगी चुनाव

अहमदाबाद में शाह से मिले फडणवीस

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अहमदाबाद जाकर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। उनके साथ राज्य के राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटील भी थे। सूत्रों के अनुसार इस दौरान शाह से मंत्रिमंडल विस्तार और विधान परिषद की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के बारे में चर्चा हुई। हालांकि अंतिम फैसला 28 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी के साथ होने वाली बैठक में ही होगा। शाह से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि वे गुजरात चुनाव के संदर्भ में चर्चा करने आए थे।

सीएम से मिले राणे

इसके पहले महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष के अध्यक्ष नारायण राणे ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर विधान परिषद उपचुनाव के बारे में चर्चा की। हालांकि इस संबंध में राणे ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। राणे ने कहा कि विप उपचुनाव को लेकर प्रेस कांफ्रेस कर अपनी भूमिका का खुलास करूंगा।

ये भी पढ़ें: उत्तर कोरिया की सेना में महिलाओं के साथ होते है कांड, बंद हो जाते हैं पीरियड्स

हालांकि मुख्यमंत्री ने इस मुलाकात को गुजरात चुनाव से जुड़ा बताया है। गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह इन दिनों अहमदाबाद में ही डेरा डाले हुए हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री फडणवीस शाह से मिलने अहमदाबाद गए।

Back to top button