दूध से ज्यादा बियर पीना होगा फायदेमंद जानकर हैरान हो जाएगे आप

हम सभी यह जानते है कि शराब या बियर पीना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। इसी वजह से हमें बचपन से बियर पीने से होने वाले नुकसान और दूध से होने वाले फायदों के बारे में बताया जाता है।

लेकिन पेटा (पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल PETA) के अनुसार दूध पीने से ज्यादा बियर पीना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। पेटा का मानना है कि बियर न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है, बल्कि इसे पीने से उम्र भी बढ़ती है। पेटा ने लोगों को दूध न पीने की सलाह दी है। पेटा का कहना है

कि बियर इंसान के हड्डियों को भी मजबूत बनाने का काम करती है। शरीर की मांसपेशियों के विकास के लिए भी इसे काफी फायदेमंद बताया जाता है। जबकि दूध पीने से कई तरह के हृदय रोग, मोटोपा, डायबिटीज और कैंसर की बीमारियों उत्पन्न होती हैं। पेटा ने यह दावा हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक रिपोर्ट के आधार पर किया है। इस बयान को शाकाहारी होने के फायदों से जोड़कर भी देखा जा रहा है। हालांकि इस दावे के बाद एक बड़ी बहस छिड़ गई है।

पेटा का कहना है कि बियर को एक एल्कोहल बेवरेज माना जाता है। इसे बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। बियर बनाने में जौ, गेहूं, मक्का और चावल का इस्तेमाल होता है। इतना ही नहीं, बियर में मौजूद 90 प्रतिशत पानी के अलावा फाइबर, कैल्शियम, आयरन समेत शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कई पोषक तत्व होते हैं।

 

Back to top button