सनसनी: बौखलाया पाकिस्तान कभी भी दिल्ली पर गिरा सकता है परमाणु बम

जी हाँ!! इस वक्त कि सनसनी: बौखलाया पाकिस्तान कभी भी दिल्ली पर गिरा सकता है परमाणु बम… पूर्व विदेश सचिव और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन का कहना है कि PAK द्वारा INDIA के खिलाफ परमाणु बम के इस्तेमाल का खतरा बेहद बढ़ गया है। वो किसी भी वक्त DELHI को निशाना बना सकता है।

सनसनी: बौखलाया पाकिस्तान कभी भी दिल्ली पर गिरा सकता है परमाणु बम

एक टीवी इंटरव्‍यू में मेनन ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा विकसित किए गए छोटे परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की जिम्मेदारी युद्धक्षेत्र में निचले क्रम के अधिकारियों को सौंपी जाएगी, जो सेना में युवा अधिकारी होंगे और धार्मिक स्तर पर बेहद प्रेरित तथा कम से कम पेशेवर होंगे। उनके मुताबिक, इसका मतलब यह है कि भारत के खिलाफ ऐसे छोटे परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के खतरे बढ़ गए हैं।

सनसनी: बौखलाया पाकिस्तान कभी भी दिल्ली पर गिरा सकता है परमाणु बम

भारत भी देगा परमाणु हमले से जवाब

मेनन ने कहा कि ऐसी स्थिति में परमाणु युद्ध की आशंका बढ़ जाती है क्योंकि भारत इसका जवाब व्यापक परमाणु हथियारों से देगा। मेनन ने यह भी कहा कि परमाणु हथियारों के पहले इस्तेमाल की नीति, जिसका जिक्र रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने हाल में किया था, वह भारत के हित में नहीं होगा। पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि भारत के परमाणु हथियार पाकिस्तानी आतंकवादियों को हतोत्साहित करने के लिए नहीं हैं।
सनसनी: बौखलाया पाकिस्तान कभी भी दिल्ली पर गिरा सकता है परमाणु बम
उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान के किसी आतंकवादी हमले का जवाब परमाणु हथियार से देने की धमकी किसी मच्छर को मारने के लिए बंदूक का इस्तेमाल करने जैसी होगी और यह भारत के लोगों की समझ से परे होगी।’ उन्‍होंने कहा कि भारत की पाकिस्तान नीति को हमेशा वास्तविकता के संदर्भ में नहीं देखा गया।
सर्जिकल स्ट्राइक जरूरी
जम्मू-कश्मीर के उड़ी में आतंकवादी हमले के बाद भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक को मेनन ने अनिवार्य करार दिया। उन्होंने कहा, ‘भारत को निर्णायक सैन्य समाधान के बिना लंबे वक्त तक सीमा पार से आतंकवाद को रोकने के लिए तैयार रहना चाहिए।’ मेनन का मानना है कि वास्तव में पाकिस्तान आतंकवाद पर नियंत्रण नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि आतंकवाद की जड़ें पाकिस्तान के समाज व राजनीति में हैं।
 
 
Back to top button