ट्रंप ने तुर्की के राष्ट्रपति को लिखा- मूर्ख मत बनो, वरना…

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की के अपने समकक्ष रेसेप एर्दोगन को एक असाधारण पत्र लिखकर चेतावनी दी है कि वह मूर्ख न बनें। जिस दिन तुर्की ने पूर्वोत्तर सीरिया में अपनी घुसपैठ शुरू की थी, उस दिन ट्रंप ने एर्दोगन को चेतावनी देते हुए कहा था कि इतिहास में उसे “शैतान” करार दिया जाएगा। कुर्द बहुल क्षेत्र से अमेरिकी सैनिकों को निकालने के बाद सीरिया पर किए गए हमले के तीन दिन बाद ट्रंप ने तुर्की के राष्ट्रपति से कहा कि यदि उन्होंने आक्रमण को आगे बढ़ाया, तो वह अंकारा की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर देंगे।

ट्रंप ने 9 अक्टूबर को लिखे पत्र में लिखा- आइए एक अच्छा सौदा करें। इस पत्र की प्रामाणिकता की पुष्टि व्हाइट हाउस ने समाचार एजेंसी एएफपी से की थी। आप हजारों लोगों के कत्लेआम के लिए जिम्मेदार नहीं होना चाहते हैं और मैं तुर्की की अर्थव्यवस्था को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार नहीं होना चाहता हूं। ट्रंप ने लिखा कि अगर आप इसे सही और मानवीय तरीके से हासिल करते हैं, तो इतिहास आपके अनुकूल होगा। अगर अच्छी चीजें नहीं होती हैं, तो यह आपको हमेशा के लिए शैतान के रूप में देखेगा।

कश्मीर पर तेवर दिखाने वाले मलेशिया का अचानक हुआ ये हाल…

अमेरिकी नेता ने एर्दोगन को बताया कि अगर वह कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के प्रमुख मजलूम आब्दी के साथ बातचीत करते हैं, तो यह अच्छा सौदा होगा। बताते चलें कि तुर्की में कुर्द पीकेके आतंकवादियों से अपने संबंधों के चलते तुर्की ने मजलूम को आतंकवादी करार दिया था। ट्रंप ने कहा- कठोर आदमी मत बनो। मूर्ख मत बनो। मैं आपको बाद में फोन करूंगा।

Back to top button