जान ले सेक्स के दौरान हमेशा कंडोम इस्तेमाल करने के नुकसान

लोग अनचाहे गर्भ को रोकने लिए कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। जिसकी मदद से आप सेफ सेक्स कर सकते हैं। हम भी यही कहते हैं कि आप कंडोम से अनचाहा गर्भ रोक सकते हैं लेकिन अगर आप सोच रहे हैं सेफ सेक्स के बारे में तो शायद आपको फिर से सोचने की जरूरत है। क्योंकि जो बातें आज हम आपको कंडोम के बारे में बताने जा रहे हैं हो सकता है वो आपका सेफ सेक्स समझने का नजरिया ही बदल दे। कंडोम के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान…..

हो सकती है एलर्जी

गौर हो कि अधिकांश कंडोम लेटेक्स के बने होते हैं। ये एक तरल पदार्थ है, जो रबर के पेड़ से प्राप्त होता है। दी अमेरिकन अकैडमी ऑफ़ एलर्जी अस्थमा एंड म्यूनोलॉजी के अनुसार, कुछ लोगों में रबर में प्रोटीन होने की वजह से एलर्जी के लक्षण देखे गए हैं। ऐसे में सिंथेटिक कंडोम का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

लड़के द्वारा किए गए ये चार काम लड़कियों को सेक्स के लिए कर देता हैं पागल

गर्भावस्था में जोखिम

कंडोम के सही इस्तेमाल से 98 फीसदी सुरक्षा तो मिलती है लेकिन इसके अनुचित उपयोग से 100 में से 15 महिलाओं को गर्भावस्था का जोखिम रहता है। इसलिए इसका इस्तेमाल सही तरह से करना बहुत जरूरी है। एक्सपायरी कंडोम का इस्तेमाल न करें।

कैंसर को बुलावा

अमेरिका के कुछ डॉक्टरों का यह भी दावा है कि पुरुषों में इस्‍तेमाल किए जाने वाले कंडोम से महिला में कुछ गंभीर बीमारी होने का खतरा हो सकता है। बता दें कि कंडोम पर पाउडर और लुब्रिकेंट का इस्तेमाल किया जाता है। कई अध्ययन के अनुसार इस पाउडर से ओवेरियन कैंसर का खतरा होता है और बांझपन का भी खतरा होने का अंदेशा रहता है।

इंफेक्शन का खतरा

कंडोम से एचआईवी और यौन संक्रामक रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है, लेकिन इससे यौन संचारित रोगों का खतरा रहता है। क्योंकि ये बाहरी स्किन को सुरक्षित नहीं रख पाता है, जिससे खुजली और इन्फेक्शन का खतरा रहता है।

Back to top button