जानिए पीएम मोदी और ट्रंप के बीच CAA और कश्मीर को लेकर क्या रहा रवैया…

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दिल्ली में साझा प्रेस वार्ता की. इस दौरान दोनों नेताओं ने ऐलान किया कि भारत-अमेरिका के बीच 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील होगी. इसी के साथ भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील पर बात आगे बढ़ेगी. वहीं, अमेरिकी दूतावास में भारतीय CEO से ट्रंप ने मुलाकात की. इस दौरान अमेरिका में आगामी चुनाव को लेकर भी बातचीत हुई.

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि हमारी तरफ से H-1B वीजा का मुद्दा उठाया गया था.  इस दौरान ये भी बताया गया कि अमेरिका में भारतीय पेशेवर उच्च तकनीक क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्यापार के बढ़ावे को लेकर विस्तार बातचीत की. वहीं, ट्रंप ने कहा कि हम बहुत अधिक नियमों में बदलाव करने जा रहे हैं. इसके लिए कुछ को वैधानिक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. दोनों दिग्गज नेताओं के बीच CAA को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई, लेकिन कश्मीर का जिक्र जरूर हुआ.

भारतीय सीईओ से बातचीत करते हुए ट्रंप ने कहा कि भारत में स्वागत देखकर हैरान हूं. नवंबर में अमेरिका में होने वाले चुनाव पर ट्रंप ने कहा कि मैं दोबारा चुनाव जीतकर आऊंगा. मेरे दोबारा चुनाव जीतने से शेयर बाजार में जबर्दस्त बढ़ोतरी होगी. इस दौरान उद्योगपति मुकेश अंबानी ने भी ट्रंप से सवाल किए.

यह भी पढ़ें: आतंकियों का एक मददगार किया गया गिरफ्तार हथियार व अन्य सामग्री हुई बरामद…

अमेरिकी दूतावास में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारतीय CEO के साथ बैठक हुई. इस दौरान ट्रंप ने उनसे  अमेरिका में निवेश करने की अपील की. भारतीय सीईओ से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा कि सभी देश मिलकर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ेंगे. भारत-अमेरिका में समान लोकतंत्र और समानताएं हैं. 

साझा बयान में पीएम ने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच संबंध दो सरकार नहीं बल्कि लोगों के बीच हैं. ये संबंध 21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने का काम करेंगे. दोनों देशों के संबंध को आगे बढ़ाने में डोनाल्ड ट्रंप का शानदार प्रयास रहा है. पीएम मोदी बोले कि हम दोनों आज डिफेंस, सुरक्षा, एनर्जी, टेक्नोलॉजी, ट्रेड जैसे सभी मसलों पर चर्चा की.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह भारत आने के न्योते के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा करते हैं, मेलानिया और मैं भारत के स्वागत से अभिभूत हैं. मैंने और मेलानिया ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और ताजमहल को भी देखा. ट्रंप ने कहा कि मेरा ये दौरा काफी शानदार रहा और दोनों देश डिफेंस डील करने पर सहमत हुए हैं.

अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने दिल्ली के स्कूल में बच्चों को संबोधित किया और उनके स्वागत के लिए धन्यवाद किया. मेलानिया ने कहा कि बच्चों को इस तरह खुशी का संदेश देना काफी शानदार है, मैंने आज रीडिंग क्लास रूम का भी दौरा किया जहां पर बच्चों को क्या पढ़ाया जाता है इसे जानकर खुशी मिली.

Back to top button