अब जल्द ही बंद हो जाएगा चेकबुक का उपयोग, जानिए क्यों?

इन्टरनेट डेस्क। अगर आप चेकबुक का उपयोग करते हो तो अब जल्द ही आपकी यह सुविधा बंद हो सकती है, भारत सरकार द्वारा अब डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए चेकबुक को बंद किया जा सकता है, बताया जाता है की भारत में सबसे ज्यादा ट्रांजेक्शन में चेकबुक का उपयोग किया जाता है इस को बंद करने के लिए साथ ही डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाएगी।अब जल्द ही बंद हो जाएगा चेकबुक का उपयोग, जानिए क्यों?

 

रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है की उद्योग संगठन कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के एक अधिकारी ने बताया कि डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही बैंक चेकबुक सुविधा बंद कर सकती है। क्योंकि अब सरकार कैशलेश इकॉनोमी की ओर बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें: तो अब ‘भगवा’ रंग पहन बेटिया देंगी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश

बताया जाता है की भारत में अभी 80 करोड़ एटीएम कार्ड हैं, जबकि केवल 5 प्रतिशत कार्ड का इस्तेमाल डिजिटल ट्रांजेकिशन के लिए होता है, बाकि के एटीएम कार्ड सिर्फ कैश निकालने के लिए प्रयोग किया जाते है सरकार लोगों से भी डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने की अपली कर रही है।  अभी बड़े शहरों में डेबिट कार्ड का प्रयोग डिजिटल लेनदेन में बढ़ा है, लेकिन छोटे शहरों और गावों में डिजिटल ट्रांजेक्शन नही होता है।

Back to top button