जानिए कौन से टिप्स आपके सफ़र को बना सकते हैं मजेदार

अगर आप ट्रैवल करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. यूं तो हर देश के अपने नियम-कायदे और रिवाज होते हैं, जिससे आप अनजान भी हो सकते हैं लेकिन आपको उस शहर में खास बातों को जान लेना चाहिए. आज हम आपको बता रहे हैं वे टिप्स जो आपकी यात्रा को बना सकते हैं आसान.

    • लोकल होटल में ठहरें- इससे आप ना सिर्फ वहां के पारंपरिक अनुभव से ज्यादा वाकिफ हो पाएंगे, बल्कि स्थानीय लोगों से आपको बहुत मदद भी मिल जाएगी.
    • वाइल्डलाइफ कुछ खास देशों और जगहों पर घूमने का एक बड़ा हिस्सा है. वाइल्ड सफारी का लुत्फ उठाने के दौरान इस बात का भी ध्यान रखें कि वन्यजीवों के साथ सेल्फी लेने से वे डर भी सकते हैं और कोई भी फूड खिलाना उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. स्थानीय वाइल्डलाइफ और इसके आसपास के परिवेश का सम्मान करें.
    • किसी शहर को जानने और उसकी पारंपरिक चीजों से वाकिफ होने के लिए स्थानीय बाजारों से खरीदारी करना अच्छा होगा.
    • स्थानीय भाषा की थोड़ी-बहुत जानकारी होना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. इससे आप स्थानीय लोगों से बात कर सकते हैं और आप वहां के लोगों का भरोसा जीत सकते हैं, और आपको कुछ खास इलाकों में जाकर वहां की संस्कृति को अच्छी तरह से समझने में भी मदद मिलेगी.
    • पैकिंग जरूरी और उपयोग में आने वाली चीजों की ही करें. सूटकेस में ऐसे कपड़े पैक करें जो उस देश के माहौल, मौसम और संस्कृति के हिसाब से उपयुक्त हों.

सोच-समझकर तस्वीरें लें और स्थानीय समुदाय के प्रति सम्मान का भाव रखें. इस बात का ध्यान रखें कि आपने स्थानीय लोगों की जो तस्वीरें ली हैं, उससे वे खुश और संतुष्ट हों.

Back to top button