चीन ने UK दूतावास के अधिकारी को हिरासत में लिया, जानें क्यों…

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों द्वारा चीन के खिलाफ जारी प्रदर्शन के बीच एक बड़ी कार्रवाई हुई है. हांगकांग में मौजूद यूनाइटेड किंगडम के दूतावास में काम करने वाले एक अधिकारी को चीनी अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया. सायमन चेंग नाम का अधिकारी शेनजान की एक ट्रिप से वापस लौट रहा था, जिस वक्त उसे हिरासत में ले लिया गया.

अंग्रेजी अखबार द गार्जियन के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में बताया कि हमारे एक टीम मेंबर को हांगकांग में हिरासत में ले लिया गया है, इस खबर से हम चिंता में हैं. हमने अधिकारी के परिवार को सूचित कर दिया है और आगे की कार्रवाई पर नजर बनाए हुए हैं.

सायमन चेंग को उनकी गर्लफ्रेंड के सामने गिरफ्तार किया गया और काफी दिनों तक संपर्क नहीं करने दिया गया. चेंग को किस जगह रखा गया है इसकी जानकारी किसी को नहीं दी गई है. सायमन चेंग हांगकांग में मौजूद ब्रिटिश दूतावास में बतौर ट्रेड और इन्वेंस्टमेंट ऑफिसर काम करते हैं.

चीनी अधिकारियों का आरोप है कि सायमन चेंग पर कई तरह के नियमों के उल्लंघन करने का आरोप है, यही कारण है कि उन्हें हिरासत में लिया गया है. उन्हें पंद्रह दिनों तक हिरासत में रखा जा सकता है.

तो इसलिए मलेशिया में जाकिर नाइक के भाषण देने पर लगी पाबंदी, जानें यह बड़ा कारण…

गौरतलब है कि हांगकांग में चीन के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है जिसने पूरी दुनिया का ध्यान बटोरा है. चीन ने भी हांगकांग शहर के बॉर्डर पर सेना को तैनात कर दिया है, ताकि प्रदर्शनकारियों को रोका जाए. बीते दिनों हांगकांग की सड़कों पर लाखों की संख्या में लोग छाता लिए प्रदर्शन करते नजर आए थे.

ये प्रदर्शन एक कानून के खिलाफ हो रहा है, जिसके तहत चीन या आस-पास के देशों में गुनाह करने वाला अगर हांगकांग में आता है तो उसे चीनी पुलिस कभी भी गिरफ्तार कर अपने देश में ले जा सकती है. जिसके खिलाफ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं, इससे पहले भी चीन कई बार ऐसे कानून ला चुका है जिसका हांगकांग के निवासियों ने विरोध किया है.

Back to top button