कुंबले-भज्जी के सामने हो जाती थी ये बड़ी दिक्कत, धोनी ने खोला राज़…

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपनी बेटी जीवा का बर्थ-डे मनाने के लिए उतराखंड की वादियों में घूम रहे हैं। धोनी  की बेटी जीवा 2 साल की हो गई हैं और भारतीय क्रिकेट से दूर छुट्टियों का मज़ा ले रहे हैं। उतराखंड में छुट्टियां बिताने से पहले माही सहवाग के स्कूल गए थे। सहवाग इंटरनेशनल स्कूल में धोनी  ने युवा खिलाड़ियों को कुछ टिप्स भी दिए।

धोनी

धोनी  एक विकेटकीपर बल्लेबाज़ हैं तो ऐसे में क्रिकेट की बात हो और उनकी विकेटकीपिंग की बात ना हो ऐसा कैसे हो सकता है? धोनी दुनिया के सबसे तेज़ विकेटकीपर्स में शुमार होते हैं। तभी तो उनके नाम सबसे ज़्यादा बल्लेबाज़ों को स्टंप आउट करने का रिकॉर्ड है। 2015 टी-20 वर्ल्ड कप के उस लम्हें को कौन भूल सकता है जब धौनी ने आखिरी गेंद पर बांग्लादेश के बल्लेबाज़ को रन आउट कर भारत को जीत दिला दी थी। माही ने ऐसे युवाओं को जो विकेटकीपर बनना चाहते हैं उन्हें कुछ खास टिप्स दिए।

धौनी ने बताया कि लो-स्टांस के साथ विकेटकीपिंग करना अच्छा है। लेकिन हरभजन और अनिल कुंबले जैसे गेंदबाज़ों के सामने ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि उनकी गेंदों को बहुत ज़्यादा बाउंस मिलता है। तो अगर आप ऐसे गेंदबाज़ जिन्हें ज़्यादा बाउंस मिलता है उनकी गेंदों के सामने लो-स्टांस के साथ कीपिंग करेंगे तो आपतो दिक्कतों का सामना करना पडेगा। 

धौनी ने युवाओं को बताया कि शुरू-शुरू में जब वो कुंबल और भज्जी के सामने कीपिंग करते थे तो उन्हें भी ये दिक्कत होती थी। फिर बाद में माही ने इस समस्या का तोड़ निकाल लिया। 

Back to top button