कल रात जहां ट्रेन ने ली 60 की जान वहा सुबह दिखा ऐसा मंजर, तस्वीरे देख आँखों मे आ जायेंगे आँसू

पंजाब में अमृतसर के नजदीक शुक्रवार शाम रावण दहन देखने के लिए रेल पटरियों पर खड़े लोगों के ट्रेन की चपेट में आने से कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई है. ट्रेन जालंधर से अमृतसर आ रही थी तभी जोड़ा फाटक पर यह हादसा हुआ. मौके पर कम से कम 300 लोग मौजूद थे, जो पटरियों के निकट एक मैदान में रावण दहन देख रहे थे. सुबह क्लिक की गई फोटोज में हादसे की जगह पर लोगों के कई निशान मौजूद दिखाई देते हैं. कई लोगों के चप्पल यहां मौजूद हैं.

शनिवार को हादसे की जगह से थोड़ी दूरी पर लोग रेल पटरियों पर टहलते हुए भी दिखाई दिए. शुक्रवार की शाम हादसा उस वक्त हुआ जब रावण दहन और पटाखे फूटने के बाद भीड़ में से कुछ लोग रेल पटरियों की ओर बढ़ने लगे जहां पहले से ही बड़ी संख्या में लोग खड़े होकर रावण दहन देख रहे थे.

इस बीच पंजाब सरकार ने शनिवार को एक दिन के शोक का ऐलान किया है. दफ्तर और शिक्षण संस्थान शनिवार को बंद रहेंगे. 

अमृतसर रेल हादसे को लेकर प्रशासन ने जारी किया ये 0183-2223171, 0182-2564485 हेल्पलाइन नंबर

 

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने घटना की जांच के आदेश दिये हैं. उन्होंने कहा, ‘अभी मुझे नहीं पता है कि रेलवे स्टेशन के बगल में रावण का यह पुतला क्यों बनाया गया था. लेकिन प्रशासन इसे देखेगा, हम इसकी जांच करेंगे.

सिंह ने अपना तयशुदा इस्राइल दौरा स्थगित कर दिया है. पंजाब सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये के मुआवजे का भी ऐलान किया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया. मोदी ने अधिकारियों को तत्काल सहायता पहुंचाने के निर्देश दिये.

Back to top button