कंकालों की अब तक की सबसे बड़ी खोज, खुदाई में मिली 6000 लोगों की बॉडी

जमीन की खुदाई से 6 हजार से अधिक लोगों के कंकाल बरामद किए गए हैं. ये मामला पूर्वी अफ्रीकी देश बुरुंडी का है. सरकार की ओर से जनवरी में देशभर में शुरू किए गए खुदाई अभियान के बाद ये कंकालों की अब तक की सबसे बड़ी खोज है.

बुरुंडी के करुसी प्रोविन्स में 6 जगहों से 6033 लोगों के कंकाल बरामद किए गए हैं. कंकालों के साथ गोलियां, लोगों के कपड़े, चश्मे और अन्य सामान भी जमीन के अंदर से मिले. बॉडी के साथ मौजूद सामानों से लोगों की पहचान भी की जा रही है.

यह भी पढ़ें: इस महिला के पेट में पल रही थी बच्चे की जगह स्पोर्ट्स कार, अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट देख डॉक्टर्स हुए पागल

कुछ साल पहले सरकार ने देशभर में 4 हजार सामूहिक कब्रों को खोदने और डेड बॉडी की पहचान का फैसला लिया था. इसके लिए ट्रूथ एंड रिकॉन्सिलेशन कमीशन बनाई गई है. बुरुंडी में 1993 में सिविल वॉर शुरू हो गया था जो 2005 तक चलता रहा. आखिर में एक समझौता होने के बाद गृह युद्ध रोका जा सका.

अनुमानों के मुताबिक, सिविल वॉर के दौरान करीब 3 लाख लोगों की मौत हो गई थी. बुरुंडी में 1965, 1969, 1972, 1988 और 1993 में सामूहिक नरसंहार हुए थे. हुतु और तुत्सी समूह के ज्यादातर लोग हिंसा के शिकार हुए थे. बता दें कि यूनाइटेड नेशन्स ने चेतावनी दी है कि मई 2020 में होने वाले चुनाव से पहले फिर से बुरुंडी में मानवाधिकार हनन के मामले बढ़ सकते हैं.

 

Back to top button