ऐसे बनता है काला नमक, जानकर आपके उड़ जायेगें होश…

अधिकांश लोगों के दिमाग मे इसे लेकर कई तरह की जिज्ञासा होती है। क्योंकि कई सारे ऐसे लोग है। जो यह नहीं जानते है कि आखिर काला नमक कैसे बनाया जाता है। दोस्तों इसका निर्माण ज्वालामुखी के पत्थरों से किया जाता है। गुलाबी रंग के इस नमक में सोडियम क्लोराइड होता है।


इंसान के खाने मे अगर नमक को शामिल नहीं किया जाए तो उसका सारा स्वाद खराब हो जाता है। साथ ही शरीर मे आयोडीन की मात्रा बनाए रखने के लिए भी नमक की जरूरत होती है। इसलिए इंसान की जिंदगी में नमक का बहुत महत्व होता है। दोस्तों अगर नमक की बात करे तो बता दें कि नमक कई प्रकार के होते हैं। इन्ही मे से एक होता है काला नमक, लेकिन दोस्तों हम आजकल अधिकांश रिफाइंड नमक का इस्तेमाल करते हैं।

उसे क्रिस्टल नमक कहा जात है। इसे काला नमक भी कह जाता है। किसी भी फ्रूट को चटपटा बनाने के लिए काले नमक का ही प्रयोग किया जाता है। लेकिन दोस्तों आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर यह काला नमक कैसे बनता है।

जिसकी वजह से इसका स्वाद नमकीन होता है। साथ ही इसमे पाए जाने वाले आयरन सल्फाइड की वजह से इसका रंग बैगनी होता है। सल्फर की मौजूदगी होती है। जिसकी वजह से इसमे अलग तरह की गध होती है।

आयुर्वेद में ऐसा माना जाता है कि ब्लैक सॉल्ट की तासीर ठंडी होती है। यह लो ब्लड प्रेशर, पाचन क्रिया पेट में जलन,गैस जैसी परेशानियों को दूर करता है। कुछ लोग अपने नियमित खाने मे इसी साल्ट का प्रयोग करते है।

Back to top button