SBI में समा जाएंगे 5 सहयोगी बैंक, बोर्ड ने दी मंजूरी

sbi_web_2016517_204751_17_05_2016मुंबई। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 5 सहयोगी बैंकों का विलय होगा। सभी सहयोगी बैंकों के बोर्ड ने एसबीआई के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ जयपुर एंड बीकानेर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्टेट बैंक ऑफ ट्रावनकोर की मंगलवार को एसबीआई के हेडक्वाटर में बैठक हुई। एसबीआई भारतीय महिला बैंक का भी टेकओवर करेगा।

सरकार को भेजा प्रस्ताव

एसबीआई के सेंट्रल बोर्ड ने भी इस प्रस्ताव पर चर्चा की। एसबीआई के मुताबिक बोर्ड ने सभी सहयोगी बैंकों के विलय पर चर्चा की। बैंकों के साथ विलय पर चर्चा शुरू करने के लिए एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया गया है। केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद बैंकों से विलय पर चर्चा की जाएगी।

लिस्टेड हैं सहयोगी सारे बैंक

एसबीआई की एसबीपी और एसबीएच में करीब 100 फीसदी हिस्सेदारी है। दूसरे सहयोगी बैंकों में भी 75 फीसदी से ज्यादा हिस्सा है। ये सारे सहयोगी बैंक स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हैं। एसबीआई ने सबसे पहले 2008 में स्टेट बैंक ऑफ सौराष्ट्र और फिर 2010 में स्टेट बैंक ऑफ इंदौर का अपने में विलय किया था। सरकार ने हाल ही में बैेंकों के कंसोलिडेशन के लिए बैंक बोर्ड ब्यूरो का भी गठन किया है।

कर्मचारी करेंगे हड़ताल

कर्मचारी यूनियन के एक घड़े ने इस प्रस्ताव के विरोध में हड़ताल की धमकी दी है। ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉई एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी सीएच वैंकटचलम के मुताबिक सभी सहयोगी बैंकों के कर्मचारी 20 मई को हड़ताल पर जाएंगे।

Back to top button