निर्भया कांड: एक साथ फांसी पर लटकाए जाएंगे के चारों गुनहगार, जानें कैसी चल रही है तैयारी…

देश ही नहीं, बल्कि दक्षिण एशिया की सबसे सुरक्षित तिहाड़ जेल में कैद निर्भया के चारों दरिंदों अक्षय, विनय, मुकेश और पवन को फांसी देने की तैयारी चरम पर है. क्यूरेटिव पेटिशन और राष्ट्रपति के पास दया याचिका भेजने के अतिरिक्त इन चारों दोषियों के पास कोई अन्य विकल्प नहीं बचेगा. दोनों तरफ से याचिका खारिज होने के बाद सभी चारों दोषियों को तिहाड़ जेल में फांसी दे दी जाएगी.

निर्भया के दोषियों को फांसी पर लटकाने के दौरान यह पहला अवसर होगा, जब एक साथ 4 दोषियों को तिहाड़ जेल में फांसी दी जाएगी. इससे पहले 1982 में रंगा-बिल्ला को एकसाथ फांसी दी गई थी. दोनों को एक ही तख्त पर फांसी पर लटकाया गया था. तिहाड़ जेल सूत्रों के अनुसार, चारों दोषियों विनय, मुकेश, पवन और अक्षय को एक साथ फांसी पर लटकाने के लिए एक ही तख्त तैयार किया है. पहले यहां पर दो ही लोगों को फांसी दिए जाने की व्यवस्था की गई थी. तिहाड़ जेल प्रशासन ने तख्त की लंबाई बढ़ा दी है और सोमवार को ही PWD ने यह काम पूरा किया है. तिहाड़ की जेल क्रमांक तीन में यह तख्त तैयार किया है.

Twitter पर पीएम मोदी से उनके फैन ने कर दी ये बड़ी डिमांड, पूरा करने के लिए पीएम ने उठाया ये बड़ा कदम..

जेल में फांसी देने के बाद उसके नीचे एक पर्याप्त मात्रा में गहराई होनी चाहिए, जिससे शव को उतारा जा सके. ऐसे में यहां पर गहरा गड्ढा करने के लिए जेसीबी की सहायता भी ली गई है. छुट्टियों के बाद शीर्ष अदालत के खुलते ही चारों दोषियों को क्यूरेटिव पेटिशन डालना होगा. दअसल, पिछली सुनवाई में अदालत ने एक दोषी अक्षय की पुनर्विचार याचिका खारिज करते हुए तीन हफ्ते के भीतर क्यूरेटिव याचिका दाखिल करने की बात कही थी.

Back to top button