आया एक ऐसा सरकारी APP जो अब घर बैठे करवाएगा नौकरी के लिए तैयारी!

सरकार ने एक ऐसी एप लॉन्च की है, जो घर  बैठे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाएगी जिससे बेरोजगार युवक-युवतियों की नौकरी लग सके।आया एक ऐसा सरकारी APP जो अब घर बैठे करवाएगा नौकरी के लिए तैयारी!
राजस्थान की उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि सरकार चाहती है कि प्रदेश के छात्र-छात्राएं बिना कहीं आए-जाए, अपने गांवों और शहरों में रहते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करें। इसके लिए कॉलेज शिक्षा ने ‘दिशारी’ नाम से ऐसा अनूठा एप लॉन्च किया है। इससे छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी हर तरह की मदद मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे नवाचार देश में केवल राजस्थान में ही हो रहे हैं।

माहेश्वरी ने मंगलवार को सांइस एंड टेक्नोलॉजी पार्क में ‘दिशारी’ एप की लॉन्चिंग कार्यक्रम में बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि कॉलेज शिक्षा विभाग ने 5 सितंबर को दिशारी योजना की शुरुआत की। इसमें सभी राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 56 दिनों तक प्रशिक्षित फैकल्टी द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है। इस योजना में पहले 10 महाविद्यालयों में लागू किया गया।

जमकर नजर आया रुझान

उन्होंने कहा कि छात्रों ने इसके प्रति गजब का उत्साह दिखाया और बहुत कम समय में ही साढ़े तीन हजार से ज्यादा छात्रों ने इसमें पंजीकरण करवा लिया। अब शीघ्र ही इसे राज्य की 24 अन्य कॉलेजों में शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी कॉलेजों में दिशारी योजना चालू करने में समय लगेगा ऐसे में विभाग ने दिशारी एप लॉन्च किया ताकि प्रदेश का कोई भी छात्र अपने एंड्राइड मोबाइल के जरिए कहीं भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सके।

ये भी पढ़ें: इस दिसंबर में ही सादी के बंधन में बंध सकते हैं विराट और अनुष्का, कर रहे ये इशारा

एप के डिजाइनर मोहम्मद इमरान ने बताया कि यह एप के माध्यम से छात्रों को 9 हजार से ज्यादा संभावित सवाल, जॉब अलर्ट, मैथ, रिजनिंग, मॉक इंटरव्यू, वीडियो टिप्स, आगामी परीक्षाओं की जानकारी, ऑनलाइन टैस्ट, करेंट अफेयर्स, हिंदी और कम्प्यूटर से जुड़ी अपडेटेड जानकारी मिल सकेगी। केवल कॉलेज के छात्र ही नहीं कोई भी छात्र इसके जरिए घर बैठे तैयारी कर पाएगा।
Back to top button