इस साल 10 फीसद गिरावट की संभावना सोने की मांग में, ये है वजह

पिछले साल की तुलना में इस साल भारत में सोने की मांग में 10 फीसद की गिरावट आ सकती है। इससे सोने की मांग तीन साल के निचले स्तर पर पहुंच जाएगी। स्थानीय कीमतों में रेकॉर्ड तेजी के कारण त्योहारी सीजन में भी खुदरा खरीदारी प्रभावित हुई है।

यह बात इंडस्ट्री की एक प्रमुख इकाई ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बतायी है।चीन के बाद दुनिया के दुसरे सबसे बड़े उपभोक्ता भारत द्वारा कम खरीदारी वैश्विक दामों में तेजी को रोक सकती है जो कि इस सप्ताह 6 सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी। ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल (GJC) की अध्यक्ष अनंत पद्मनाभन ने कहा, ‘कीमतों में इस तरह के उछाल की आदत ग्राहको को नहीं है।

कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी के कारण वे सोना खरीदने में ज्यादा रूची नहीं दिखा रहे हैं। पिछले साल की तुलना में देश में सोने की मांग 10 फीसद गिर सकती है’ वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के आंकड़ों के अनुसार, भारत में सोने की खपत 2018 में 1.5 फीसद घटकर 760.4 टन हो गई, जो कि 10 साल के औसत 838 टन से कम है।

घरेलू बाजार में सोने की कीमत मंगलवार को रेकॉर्ड 35,960 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गई थी। इसने पिछले महीने की तुलना में करीब 10 फीसद की उछाल ली है।

Back to top button