इन बैंकों ने निकाली गजब की स्कीम, अब केवल 6 माह के लिए करा सकते हैं FD…

बैंकों में फिक्सड डिपॉजिट करना निवेश का अच्छा माध्यम है. हालांकि अभी तक लोगों को पता है कि केवल लंबी अवधि में ही ऐसा हो सकता है. लेकिन अब देश में कुछ चुनिंदा नामी बैंक छोटी अवधि (Short Term) के लिए एफडी कराने के सहुलियत दे रहे हैं, जो कि अधिकतम छह माह है. इससे लोगों को जमा राशि पर अच्छा ब्याज भी मिलेगा. 

इन बैंकों में है ये सुविधा
फिलहाल SBI, PNB, HDFC Bank और ICICI जैसे बड़े बैंकों में ये सुविधा उपलब्ध है. हालांकि देश के सरकारी और प्राइवेट सभी तरह के बैंक फिक्सड डिपॉजिट की सुविधा देते है. हम आपको एक-एक करके इन बैंकों में उपलब्ध सुविधा के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

एसबीआई में मिलेगा 4.40 फीसदी ब्याज
देश का सरकारी बैंक SBI ग्राहकों को 2 करोड़ रुपये से कम की 6 महीने की FD पर 4.40 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. वहीं, सीनियर सिटीजन को इस एफडी पर 4.90 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. वहीं, अगर कोई ग्राहक 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की एफडी कराता है तो उसको 2.90 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 

एचडीएफसी बैंक में है 4.10 फीसदी की दर
HDFC बैंक में 2 करोड़ रुपये से कम की 6 माह की एफडी पर ब्याज दर 4.10 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है और सीनियर सिटीजन के लिए 4.60 फीसदी सालाना है. 2 करोड़ से ज्यादा और 5 करोड़ से कम की एफडी के लिए ब्याज दर 3.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 4 फीसदी सालाना है. 

पीएनबी में वरिष्ठ नागरिकों को 5.25 फीसदी ब्याज
पंजाब नेशनल बैंक में 6 माह की 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दर 4.50 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. सीनियर सिटीजन के लिए यह 5.25 फीसदी है. 2 से 10 करोड़ रुपये तक की एफडी पर ब्याज दर 3.25 फीसदी सालाना है.

ICICI में यह है ब्याज दर
ICICI बैंक में प्रीमैच्योर विदड्रॉअल फैसिलिटी वाली 2 करोड़ से कम की 6 माह की एफडी पर ब्याज दर 4.25 फीसदी सालाना है. सीनियर सिटीजन के लिए यह 4.75 फीसदी है. 2 करोड़ से ज्यादा और 5 करोड़ से कम की एफडी पर ब्याज दर 3.50 फीसदी सालाना है.

Back to top button