इंटरव्यू देते समय ध्यान रखें यह बातें, नौकरी पक्की

नई दिल्ली : अक्सर ऐसा होता है कि प्रतिभा और डिग्री होने के बाद भी लोगो को जॉब नहीं मिल पाती है, जिसका एक मात्र कारण है जॉब के लिए दिए गए इंटरव्यू में ठीक से परफॉर्म नहीं कर पाना।इंटरव्यू देते समय ध्यान रखें यह बातें, नौकरी पक्कीइंटरव्यू में आपका परफॉरमेंस ही आपको वो नौकरी दिला सकता है क्योंकि डिग्री लेकर तो आजकल हर कोई घूम रहा है। इसलिए हम आज आपको बता रहे है एेसे कुछ टिप्स जो इंटरव्यू देते दौरान आपके काम आ सकते है इन खास बातों का ध्यान रखकर आप इंटरव्यू में अपना इम्प्रैशन जमा सकते है।

यह भी पढ़े : भर्ती ड्राइव में विद्यार्थियों को मिली नौकरी

इंटरव्यू देने के तरीके

बुनियादी बातों का रखे खास ध्यान
इंटरव्यू में जब जाए तो बेसिक बातें जैसे आपका ड्रेसिंग सेंस, समय पर पहुंचना बहुत अहमियत रखता है। एक्सपर्ट भी कहते है कि इंटरव्यू में जाने से पहले 15 मिनट जल्दी पहुंचना ठीक रहता है। इस वक्त अपने आप को बिल्कुल भी नर्वस नहीं दिखाए, जब मीटिंग के लिए जाए तो शांत रहे और गहरी सांस ले।

हाथ मिलाना है जरुरी

पहला सकारत्मक प्रभाव डालने के लिए हाथ जरुर मिलाये, हाथ मिलते वक्त आपकी पकड़ ना ही ढीली होना चाहिए और ना ही हड्डी तोड़ने वाली। एक अच्छा हाथ मिलाना 2-3 सेकंड के बीच का होता है, हाथ मिलते वक्त उन लोगो से आँखे भी मिलाये इससे वो लोग आपको कॉंफिडेंट समझेंगे।

बॉडी लैंग्वेज पर विशेष ध्यान दीजिये

अधिक्तर इंटरव्यू लेने वाले चेहरे के भाव और आपके बैठने के तरीके को देखकर अपनी राय बनाते है। एक्सपर्ट की राय है कि आप इस पोजीशन में बैठे की थोड़े फ्रेंडली लगे, लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है कि आप अपने दोस्त के सामने बैठे है, इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखे।

सैलरी और अपनी पोजीशन के बारे में जरुर बात करे

अपनी जॉब और भूमिका के बारे में बात करना सामने वाले पर सकारात्मक असर डालता है। क्योंकि भूमिका के बारे में बात करते समय सम्मान और उत्साह जरुर दिखाए इससे आपका उस नौकरी के लिये उत्साह दिखाना उन लोगो असर करता है।

फालतू बाते ना करे

इंटरव्यू देते वक्त इस बात का ध्यान रखे कि बेकार की बाते ना करे जैसे जोक्स, या फिर अपने पुराने बॉस की बुराई करना। इंटरव्यू में अपने आप को ज्यादा कूल दिखाने की कोशिश बिलकुल भी ना करे, इस सब का गलत असर पड़ता है इसलिए बोलने और व्यव्हार में सावधानी रखे।

Back to top button