आज है सावन का दूसरा सोमवार, उमड़ा शिव भक्ति का सैलाब

नईदिल्ली। श्रावण मास में आज सोमवार के दिन शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ गया है। गौरतलब है कि श्रावण मास का प्रारंभ 10 जुलाई को प्रारंभ हो गया है। सोमवार के दिन भगवान शिव के दर्शन करने के लिए बड़े पैमाने पर श्रद्धालु उमड़े। सोमवार की अल सुबह से ही मंदिरों में लोग अभिषेक व पूजन के लिए जुट गए। पुरातात्विक महत्व के शिव मंदिर कनकी, पाली और दर्री स्थित सर्वेश्वर मंदिर में सोमवार को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा।शिव भक्ति का सैलाब

दरअसल विभिन्न जिलों के श्रद्धालु दर्शन और पूजन हेतु पहुंचे। श्रावण मास में 10 जुलाई के बाद 17, 24, 31 और 7 अगस्त को सोमवार होगा। इस दिन शिव मंदिरों और बारह ज्योर्तिलिंगों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। बड़े पैमाने पर लोग आस्था और निष्ठा से पूजन करेंगे। श्रावण के दौरान सभी पूजन अर्चन भी करेंगे।

सोमवार के दिन कावड़िये विभिन्न तीर्थों का जल लेकर विभिन्न ज्योर्तिलिंगों में और शिव मंदिरों में पूजन हेतु उमड़ेगें। कांवड़ यात्रा 17 जुलाई की तड़के 4 बजे मां सर्वमंगला मंदिर स्थित हसदेव नदी तट से जल लेकर कनकी स्थित कनकेश्वर धाम के लिए पहुॅंचेगी। कांवड़िये संघ द्वारा कांवड़ यात्रा में भागीदारी की जाएगी। श्रद्धालु बिल्व पत्र से भगवान शिव का पूजन करेंगे तो भगवान शिव को दूध,जल, दही, घी, दी युक्त पंचामृत से पूजन किया जाएगा।

Back to top button