अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया, डोनाल्ड ट्रंप की मांग को किया नजरअंदाज

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मांग की थी कि ब्याज दरों को कम किया जाए ताकि इकोनॉमिक ग्रोथ को बूस्ट मिल सके। फेडरल ओपन मार्केट कमिटी, जो कि फेड की पॉलिसी बनाने वाली कमिटी है ने फेडरल फंड्स के लिए टार्गेट रेंज 2.25 फीसद से 2.5 फीसद पर ही कायम रखने का फैसला किया है। दो दिवसीय पॉलिसी बैठक के बाद बुधवार को केंद्रीय बैंक की ओर से जारी बयान में यह जानकारी सामने आई है।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक फेड ने एक बयान में कहा कि मार्च से ही श्रम बाजार में ‘मजबूती बनी हुई है’, जबकि पहली तिमाही में घरेलू खर्च और व्यापार में निश्चित निवेश में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं इस बैठक से ठीक पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को फेड द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि करने की फिर से आलोचना की थी और केंद्रीय बैंक से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ब्याज दरें कम करने का आग्रह किया था। ट्रंप ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा था, “हमारे फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में इजाफा किया है जबकि मुद्रास्फीति की दर काफी नीचे है।”

अमेरिकी शेयर बाजार का हाल: अमेरिका के बाजार की बात करें तो बीते दिन डाओ जोंस 0.61 फीसद (162.77 अंक) की गिरावट के साथ 26430 के स्तर पर, स्टैंडर्ड एंड पुअर्स 0.75 फीसद (22.10 अंक) की गिरावट के साथ 2923 के स्तर पर और नैस्डैक 0.57 फीसद (45.75 अंक) की गिरावट के साथ 8049 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ था।

Back to top button