अब दिल्ली में गाड़ी खरीदना होगा मुश्किल

जुबिली न्यूज़ डेस्क
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ती वाहनों की संख्या से निबटने के लिए अरविन्द केजरीवाल की सरकार ने जो नया नियम तैयार किया उसने ऐसे तमाम लोगों का सपना तोड़ दिया है जो 2021 में अपने लिए नई कार खरीदने की योजना बना रहे थे. दिल्ली में कार खरीदने पर रोक नहीं लगाई गई है लेकिन कार अब कुछ चुनिन्दा लोग ही खरीद पाएंगे.
अरविन्द केजरीवाल सरकार ने तय किया है कि जिन लोगों के पास पार्किंग स्पेस नहीं है वह कार नहीं खरीद पाएंगे. जिन लोगों के घरों में पार्किंग स्पेस नहीं है लेकिन अगर उनके घर से एक किलोमीटर के क्षेत्र में कोई वैध कार पार्किंग है तो ऐसे लोग भी कार खरीद सकेंगे. सरकार ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि दिल्ली के नए पार्किंग रूल्स को लेकर वह अगले चार महीने के भीतर नियम तैयार कर लें.

केजरीवाल सरकार ने दरअसल यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने एमसीडी को रिहायशी कालोनियों के लिए पार्किंग प्लान बनाने का आदेश दिया था. एमसीडी ने प्लान तैयार कर कोर्ट में पेश भी कर दिया था. कोर्ट ने एमसीडी को यह प्लान इसी मकसद से बनाने को कहा था ताकि सड़कों पर कम से कम गाड़ियाँ नज़र आयें, और लोगों की आवाजाही में दिक्कतें न हों.
यह भी पढ़ें : संजय सिंह तो बहाना हैं आप को बढ़ाना है
यह भी पढ़ें : एक वायरल तस्वीर ने पुलिस कमिश्नरेट को किया मजबूर
यह भी पढ़ें : आदिवासी को नक्सली समझकर मार डाला
यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : सियासत का कंगना और जंगलराज की घंटी
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनज़र केजरीवाल सरकार ने भविष्य में दिक्कतों को कम करने के मकसद से यह नियम बना दिया कि जिसके पास पार्किंग स्पेस न हो वह गाड़ी ही न खरीद सकें. नये साल के बाद नयी गाड़ी खरीदने से पहले पार्किंग स्पेस का प्रमाण उपलब्ध कराना होगा. अगर पहले से कोई गाड़ी है तो यह भी बताना होगा.

Back to top button