अब ऐसे चेक करें Reliance Jio नंबर की वैलिडिटी और बैलेंस, कुछ ही सेकेण्ड में आ जाएगा आपके मोबाइल स्क्रीन पर

इस वक्त भारतीय यूजर्स का सबसे फेवरिट टेलिकॉम ऑपरेटर बना हुआ है। अपने तीन साल के सफर में जियो ने दूसरी सभी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। ग्राहकों को अच्छे प्लान और ज्यादा डेटा बेनिफिट देते हुए जियो ने यूजर्स को बिना ज्यादा सोचे मोबाइल पर इंटरनेट यूज करने की आजादी दी है। जियो में डेटा और कॉलिंग बेनेफिट भरपूर मात्रा में मिलते हैं। प्लान में मिलने वाले डेटा में कितना खर्च हुआ है और कितना बचा है इसकी जानकारी डेटा ऑफ करने पर मिल जाती है। हालांकि, कई यूजर ऐसे हैं जिन्हें अपना जियो बैलेंस और ऐक्टिव पैक की वैलिडिटी चेक करने में परेशानी होती है। इसीलिए आज हम आपको जियो बैलेंस चेक करने का सही तरीका बता रहे हैं।

ऐसे चेक करें जियो बैलेंस:
1- IVR के जरिए चेक करें जियो बैलेंस
आईवीआर के जरिए बैलेंस चेक करने के लिए आपको मोबाइल से *333# डायल करना है। ऐसा करते ही आपके फोन की स्क्रीन पर बैलेंस डीटेल आ जाएगा।

Vivo ने भारत में 5 साल किये पूरे, फोन्स पर कंपनी ने दे डाले बंपर ऑफर्स

2-एसएमएस से चेक करें जियो बैलेंस
जियो नंबर के बैलेंस को मेसेज भेजकर कर भी चेक किया जा सकता है। इसके लिए आपको फोन के टेक्स्ट मेसेज बॉक्स में जाकर MBAL लिखकर 55333 पर सेंड कर दें।

3- जियो ऐप से चेक करें बैलेंस
जियो ऐप से बैलेंस चेक करने के लिए फोन में जियो ऐप का होना जरूरी है। ऐप में लॉगइन करने के बाद ऐप के होमपेज पर बैलेंस दिख जाएगा। यहां ऐक्टिव प्लान के डीटेल के साथ ही डेटा बैलेंस की भी जानकारी मिल जाएगी।

4- वेबसाइट से चेक करें जियो बैलेंस
आप अपने जियो नंबर के बैलेंस को वेबसाइट से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए jio.com पर जाकर अपने जियो नंबर से साइनइन करें। लॉगइन करने बाद स्क्रीन पर दिख रहे पेज में ऊपर की तरह चेक जियो बैलेंस का ऑप्शन मिलेगा। डेटा प्लान का वैलिडिटी चेक करने के लिए ‘My Plans’ सेक्शन में जाएं।

जियो प्रीपेड और पोस्टपेड:
1- प्रीपेड बैलेंस और वैलिडिटी ऐसे करें चेक
अपने प्रीपेड जियो नंबर का बैलेंस चेक करने के लिए टेक्स्ट मेसेज बॉक्स में BAL लिखकर 199 पर सेंड करें। ऐसा करते ही आपको टेक्स्ट मेसेज के जरिए प्रीपेड बैलेंस और पैक की जानकारी मिल जाएगी।

2- पोस्टपेड बैलेंस ऐसे करें चेक
अगर आप जियो का पोस्टपेड कनेक्शन यूज करते हैं तो आपको बैलेंस चेक करने के लिए BILL लिखकर 199 सेंड करना होगा। एसएमएस के जरिए आपको बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी दे दी जाएगी।

3- टैरिफ प्लान को ऐसे करें चेक
जियो नंबर पर अगर आप कोई टैरिफ प्लान यूज करते है तो इसे चेक करने के लिए MY PLAN लिखकर 199 पर सेंड कर दें। एसएमएस के जरिए आपको प्लान की जानकारी दे दी जाएगी।

इन्हें भी कर लें नोट

1- अपना जियो नंबर जानने के लिए *1# डायल करें।

2- बैलेंस और टॉकटाइम के लिए *333# डायल करें।

3- 4G डेटा चेक करने के लिए MBAL लिखकर 55333 पर मेसेज करें।

4- 4G डेटा को ऐक्टिवेट करने के लिए 1925 पर कॉल करें या START लिखकर 1925 पर मेसेज करें।

5- कॉल रेट जानने के लिए TARIFF लिखकर 191 पर मेसेज करें।

Back to top button