अगर आपके पीनिस में दिखाई दे ये बिमारिय तो पुरुष भूलकर कर भी न करें नजरअंदाज

पुरुष अक्सर अपने प्राइवेट पार्ट से संबंधित परेशानियों को किसी को भी बताने में हिचकते हैं। यहां तक कि वे खुलकर डॉक्टर से भी बात नहीं कर पाते। मेल प्राइवेट पार्ट से जुड़ी कई ऐसी समस्याएं हैं जो आमतौर पर सामान्य सी मालूम पड़ती हैं, लेकिन असल में माजरा कुछ और ही होता है। यूरॉलजिस्ट डेविड कॉफमैन के अनुसार, पीनिस से जुड़ी कुछ ऐसी ही समस्याएं हैं, जिनमें जरा सी लापरवाही नुकसानदायक हो सकती है.

अगर पीनिस में कहीं टेढ़ापन या झुकाव दिखे तो यह Peyronie’s disease हो सकती है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीनिस के अंदर मौजूद फाइब्रस स्कार टिशू टेढ़ा हो जाता है। इसकी वजह से इरेक्शन के दौरान काफी दर्द होता है।

यह भी पढ़ें: होटल में लड़कियों पर नोटों की बारिश, नगर निगम ने चलाया बुल्डोजर

कॉन्डम का उपयोग करने से क्यों चिढ़ जाती है लडकियां जानें ख़ास वजह

पीनिस पर अगर खुजली हो और रैश पड़ जाए तो इसे नजरअंदाज न करें। यह इंफेक्शन की ओर इशारा करता है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

अगर सीमन में ब्लड नजर आए तो यह हिमेटोस्पर्मिया हो सकता है। इजैक्युलेशन के दौरान पुरुषों का ध्यान अक्सर सीमन की तरफ नहीं जाता, लेकिन कई बार इसमें ब्लड मौजूद हो सकता है। यह एक मेडिकल इमर्जेंसी मानी जाती है, जिसमें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अगर पीनिस पर किसी तरह की फुंसी या पिंपल दिखाई दे तो यह खतरनाक हो सकता है। क्योंकि या एचपीवी हो सकता है जोकि संक्रमण से फैलता है या फिर स्किन कैंसर।

Back to top button