शादीशुदा लड़की को बनाना चाहते हैं अपनी पत्नी, तो आने वाली दो रात में कर ले बस ये छोटा सा काम…

- in गजब, ज़रा-हटके
वैवाहिक जीवन के शुरुआती दौर में सबकुछ अच्छा चलता है. रिस्ते बेहद मधुर होते हैं, लेकिन वक्त के साथ रिश्तों में मिठास कम होती जाती है. कई मामलों में दोनों के बीच झगड़े शुरू हो जाते हैं. कभी कभी तो बात तलाक तक भी पहुंच जाती है. इन सभी समस्याओं का हल दोनों के बीच का तालमेल है. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहें हैं जो आप दोनों के रिश्तो के बीच तालमेल बनाये रखने में बहुत असरदार साबित होंगे. आइये जानते हैं कुछ खास बातें.
सोने से पहले  झगड़ा ख़त्म कर लें
भागदौड़ भरी जीदगीं में सय की कमी के चलते लोग अक्सर अपने पार्टनर को कम टाइम दे पाते हैं. इससे कारण एक पति-पत्नी एक दूसरे के मन कि बात को नहीं जान पाते हैं. इससे अक्सर रिश्तों में खटास आ जाती है. कई दंपत्तियों के बीच झगड़ा होने लगते हैं और दोनो आपस में बात करना बंद कर देते हैं. लेकिन ऐसी समस्याओं को जल्द से जल्द सुलझाना चाहिए. अगर दिन में समय न हो तो रात को सोने से पहले अपनी बात रखें, गिले शिकवे दूर करें, इसे दूसरे दिन के लिए ना टाले इससे बात बिगड़ सकती है. 
 
मिलकर करें सारे काम
कुछ घरों में पति-पत्नी दोनों काम करते हैं, लेकिन घर का काम-काज अक्सर महिलाएं ही संभालती है. ऐसे में पति को सोचना उसकी पत्नी भी उसके जैसे ही ऑफिस में काम करती है. मेल पार्टनर को जरुरत है कि वो घर के कामो में भी हाथ बटाएं और साथ मिलकर काम करे. ऐसा करने से आप एक दूसरे की जिम्मेदारियों को अच्छे से समझेंगे, साथ ही आपको एक दूसरे के साथ समय बिताने का भी काफी समय मिलेगा.
 
एक-दूसरे पर दें ध्यान
एक दूसरे पर ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है. क्योंकि अपने-अपने पार्टनर से सबको उम्मीदें होती हैं. उम्मीदों पर कायम रहने कि कोशिश करें, अगर आप अपने पार्टनर को नहीं समझ पा रहे तो उन्हें पूछें. अदंर कि बात को जानने कि कोशीश करें, क्योंकि कई बार आपके पार्टनर खुल के नहीं बोल पाते तो, अपने पार्टनर कि छोटी-छोटी बातो पर ध्यान दें, इससे रिश्ते अंदर से मजबूत होते हैं. यदि आप एक दूसरे को छोटे-छोटे कॉम्पलिमेंट भी देते हैं तथा इससे यह अहसास होता है की आप दोनों एक दूसरे पर ध्यान देते हैं.
 
बिजी लाइफ में भी रखें रोमांस का ख्याल
रिश्तों को तरोताजा रखने के लिए सबसे जरुरी है रोमांस, जो बिजी लाइफ में कहीं न कहीं कम हो जाता है. जबकी रोमांस वैवाहिक जीवन में एक बड़ी अहम भूमिका निभाता है. अपने पार्टनर को समय निकाल कर जरूर मिलें, सरप्राइज दें, गिफ्ट दें और इन छोटी-छोटी बातों से आपके रिश्तों में खुशी बरकरार रहेगी. यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप दोनों के जीवन में विवाह के लम्बे समय बाद भी प्यार हमेशा बना रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बच्चे को खाने में दिया सलाद तो बुला ली पुलिस, उसके बाद…

अक्सर ऐसा होता है कि बच्चों को खाने