रक्षाबंधन : भूलकर भी बहन को न दें ये गिफ्ट्स, होते हैं अशुभ

- in धर्म

रक्षाबंधन के मौकों पर बहन के राखी बांधने के बाद भाई उन्हें गिफ्ट देते हैं। यह मौका ऐसा होता है कि भाई भी कोशिश करते हैं कि बहनों को उनकी पसंद का ही कोई तोहफा दिया जाए। कई बार गिफ्ट ऐसे होते हैं जो बहनों के काम आ सकें। हालांकि, बात जब रक्षाबंधन पर बहनों को गिफ्ट देने की हो तो इस दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि हो सकता है आप जो गिफ्ट उन्हें देने जा रहे हों वह अशुभ हो।रक्षाबंधन: भूलकर भी अपनी बहन को न दें ये गिफ्ट्स, होते हैं अशुभ

ऐसे गिफ्ट होते हैं अशुभ
ज्योतिषियों के अनुसार, बहन को किसी भी परिस्थितियों में नुकीली या काटने की वस्तुएं तोहफे के तौर पर नहीं देना चाहिए। उदाहरण के लिए मिक्सी, नाइफ सेट, मिरर, फोटो फ्रेम्स आदि। इसके साथ ही रुमाल और तौलिया भी बहन को बतौर गिफ्ट नहीं देना चाहिए। इन्हें भी अशुभ माना जाता है।

तो फिर क्या दें गिफ्ट
यह तो आपने जान लिया कि कौन से ऐसे गिफ्ट होते हैं जो बहन के लिए अशुभ हो सकते हैं। अब जानते हैं कि रक्षाबंधन के मौके पर बहन को क्या गिफ्ट देना चाहिए। रक्षाबंधन पर बहन को रक्षा के संकल्प के साथ भाई को बहन के भविष्य की सुरक्षा को ध्यान में रखकर उपहार का चयन करना चाहिए। वैसे तीन तरह के उपहार जो बहनों के लिए सबसे शुभ माने जाते हैं वह हैं वस्त्र, गहने और मीठी वाणी।

मा लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न
एक और जहां रुमाल और तौलिया बहन के लिए अशुभ हैं वहीं उसे पहनने के लिए वस्त्र देना शुभ है। माना जाता है कि महिलाओं में लक्ष्मी का वास होता है। भाई यदि उन्हें नए कपड़े दें तो उन्हें आशीर्वाद प्राप्त होता है और कृपा बरसती है। गहनों को तोहफे में देने पर भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, जिससे न सिर्फ भाई बल्कि बहन के घर में भी सुख-समृद्धि बरसती है।

सत्कार और सम्मान करें
मीठी वाणी का उपयोग हमें हमेशा करना चाहिए, लेकिन शक्ति रूपी महिलाओं से बात करते हुए इसका विशेष ध्यान रखें। बहनों का सत्कार व सम्मान करें, इससे उनके चित्त को भी शांति मिलेगी और वह सुखी रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आज है साल का सबसे बड़ा सोमवार जो आज से खोल देगा इन 4 राशियों के बंद किस्मत के ताले

दोस्तों आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी